JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

JHARKHAND:  पांच लाख में हाथी आपका, तीन लाख में सारे सांप आपके

Ranchi: अगर आप पशु-पक्षियों के शौकीन हैं तो आप 5 लाख रुपये में हाथी, 3 लाख रुपये में टाइगर, लायन और घड़ियाल, एक लाख रुपये में भालू और 25 हजार खर्च कर मोर को ‘अपना’ बना सकते हैं. वहीं, तीन लाख देकर बिरसा जू के सारे सांप को आप अपने नाम कर सकते हैं. पशु-पक्षी प्रेमियों के लिए ये आकर्षक योजना रांची के ओरमांझी स्थित भगवान बिरसा मुंडा जैविक उद्यान (Bhagwan Birsa Munda Biological Park) प्रबंधन ने पेश की है. लोग एक निश्चित राशि चुकाकर जैविक उद्यान (Biological Park) के जानवरों को गोद ले सकते हैं और इसके एवज में इनकम टैक्स (Income Tax ) पर छूट भी पा सकते हैं.

 

जानवरों       तय राशि

हाथी                      5.0 लाख

Catalyst IAS
ram janam hospital

टाईगर                   3.0 लाख

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

टाईगर का बच्चा      1.0 लाख

घड़ियाल                3.0 लाख

सांप घर                 3.0 लाख

लोमड़ी,भेड़िया,चितल,बंदर,गिलहरी और लंगूर 1.0 लाख

रिनुअल भी करा सकते है

कोई भी व्यक्ति या संस्थान जानवरों को एक साल तक के लिये गोद ले सकते हैं. अगर गोद लेने की मियाद बढ़ाना चाहते हैं तो फिर से रिनुअल कराना पड़ेगा. इसके लिये कुछ प्रक्रिया करनी होगी.

 

अब तक कई लोग व संस्थान गोद ले चुके है

जानकारी के अनुसार अब तक कई संस्थान और कुछ नामी-गिरामी लोग भी जू के जानवरों को गोद ले चुके हैं. कुछ साल पहले मशहूर सिने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) ने इस जैविक उद्यान में अनुष्का और दुर्गा नाम की बाघिन और सुंदरी नामक शेरनी को गोद लिया था. इसके अलावा सीसीएल और एसबीआई ने भी गोद लिया था.

Related Articles

Back to top button