Corona_UpdatesJharkhand

अगले महीने झारखंड को मिलेगी कोविड वैक्सीन की 33 लाख डोज, 8.28 लाख प्राइवेट के लिए रिजर्व

Ranchi: कोरोना वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है. वहीं केंद्र सरकार भी अब वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर रेस हो गयी है. इसके तहत अगले महीने जुलाई में झारखंड को कोविड वैक्सीन की 33 लाख 13 हजार 540 डोज दी जाएगी.

24 लाख 85 हजार 150 डोज सरकार की ओर से फ्री में दी जाएगी, जबकि 8 लाख 28 हजार 390 डोज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल्स से चार्ज लिय़ा जाएगा. इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों की डोज शामिल है. आइइसी के नोडल ऑफिसर सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी वैक्सीन हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से राशि लेने के बाद ही उपलब्ध कराई जाएगी.

21 जून से स्टेट को फ्री डोज

21 जून के बाद से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां सरकार को 100 परसेंट वैक्सीन देगी, जिसका 75 परसेंट सरकार राज्यों को फ्री उपलब्ध कराएगी. बाकी के 25 परसेंट प्राइवेट हॉस्पिटल्स को दिए जाएंगे. ऐसे में सक्षम लोग प्राइवेट हॉस्पिटल के सेंटर में जाकर टीका लगा सकते है. इसके अलावा सीएसआर के तहत दूसरों को भी टीका दिलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है जिससे वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जा सके. इसके लिए लोग प्राइवेट सेंटर से संपर्क कर मास लेवल पर लोगों को टीका दिलवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :125 करोड़ में बनेगी कुडू-घाघरा रोड, जल्द होगा टेंडर फाइनल. केंद्र को भेजा गया प्रस्ताव

advt

राशन कार्ड दिखाकर लगा सकते है टीका

कोविड का टीका लगाने के लिए पहले से ही सरकार ने 7 तरह के आईकार्ड को परमिशन दी थी, जिसमें डिजेबिलिटी कार्ड को भी शामिल किया गया है. अब इसमें राशन कार्ड को भी जोड़ दिया गया है जिससे कि लोग अपना राशन कार्ड दिखाकर कोविड का टीका लगवा सकते हैं. अगर राशन कार्ड नहीं होगा तो उन्हें टीका लगवाने के लिए अन्य विकल्पों के साथ ही जाना होगा.

टीका के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं वैलिड

आधार कार्ड
वोटर आईकार्ड
पैन कार्ड
यूनिक डिजेबिलिटी कार्ड
एनपीआर स्मार्ट कार्ड
पेंशन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
राशन कार्ड

इसे भी पढ़ें :जानें केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से क्यों कहा, कोरोना से मौत पर नहीं दे सकते 4 लाख मुआवजा

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: