JharkhandRanchi

सीएम के हाथों झारखंड को मिलेगी 3 सौगातें: फूलो झानो आशीर्वाद योजना, आशा और पलाश से खुलेगी तरक्की की राह

Ranchi: सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में 3 योजनाओं का औपचारिक उद्घाटन करेंगे. ग्रामीण विकास विभाग की पहल पर शुरू होने वाली इन स्कीमों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा.

फूलो झानो आशीर्वाद योजना, आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा) और पलाश के जरिये ग्रामीण महिलाओं, युवकों के साथ साथ कोरोना संकट में बाहर से लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार की गुंजाइश बनेगी.

इसे भी पढ़ें – World Heart Day: कोरोना संक्रमित मरीजों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, देखिये क्या कह रहें एक्सपर्ट

advt

हड़िया दारू से मुक्ति

फूलो झानो आशीर्वाद योजना से ऐसी महिलाओं को लाभ मिलेगा जो विवशता में सड़कों किनारे, हाट बाजारों में हडिया दारू बेचने को मजबूर हैं. जेएसएलपीएस (ग्रामीण विकास) की ओर से राज्य के सभी जिलों में लगातार ऐसी महिलाओं का सर्वे किया जा रहा है.

सर्वे में चयनित महिलाओं को काउंसिलिंग करके उन्हें आजीविका के दूसरे अवसरों से जोडे जाने की तैयारी है. एसएचजी से जोडकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की पहल इसके जरिये होनी है.

इसे भी पढ़ें – गढ़वा: सार्जेंट मेजर सहित अन्य पुलिस पदाधिकारियों पर अनुशासनहीनता का आरोप, एसपी ने कहा- होगी कार्रवाई

17 लाख परिवारों के लिए आशा

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा) का लाभ राज्य के 17 लाख ग्रामीण परिवारों को दिये जाने की तैयारी है. चयनित परिवारों को खेती कार्यों, वनोपज और दूसरे संसाधनों से आजीविका पाने लायक तैयार किया जायेगा.

adv

पलाश से एसएचजी की नयी पहचान

राज्य में लगभग 2.50 लाख एसएचजी हैं. इनसे तकरीबन 30 लाख महिलाएं जुडी हुई हैं. उनके हाथों बनाये जाने वाले सभी प्रोडक्ट को अब पलाश ब्रांड के जरिये बाजार में उतारा जाना है.

इससे लोगों को ग्रामीण महिलाओं के हाथों तैयार सामग्रियों का लाभ मिलेगा. साथ ही एसएचजी से जुडी महिलाएं भी आत्मनिर्भर होंगी.

इसे भी पढ़ें – ‘रिसायकिल के बदले उपहार’ अभियान :  लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाने के लिए अनोखी पहल

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button