न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जुलाई 2019 से पूरे झारखंड को 24 घंटे मिलेगी बिजली: रघुवर

बूढ़ा पहाड़ और सारंडा में उग्रवाद हुआ खत्म

324

पेटरवार में सीएम ने किया 504 करोड़ रुपए के योजनाओं का शिलान्यास

Bokaro: जुलाई 2019 से पूरे झारखंड के हर शहर और हर गांव के लोगों को 24 घंटे बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी. वहीं उद्योग, किसान और घर में रहने वाले लोगों को अलग-अलग ग्रीड से बिजली की सप्लाई की जाएगी, ताकि किसी को बिजली के कारण परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. उसमें भी किसानों को लगातार छह घंटे बिजली देना प्राथमिकता में शामिल होगा. ऐसा होने से किसानों को पटवन में काफी सहूलियत होगी. उक्त बातें राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पेटरवार में आयोजित समारोह में कही.

इसे भी पढ़ेंःकोर्ट, पीएमओ, राष्ट्रपति, सीएम, मंत्रालय, नीति आयोग और कमिश्नर किसी की परवाह नहीं है कल्याण विभाग को

बूढ़ा पहाड़ और सारंडा में उग्रवाद हुआ खत्म

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के बूढ़ा पहाड़ और सारंडा जंगल से नक्सलियों का अस्तित्व समाप्त हो चुका है. जन सहयोग से ही यह संभव हो पाया. अब सफेदपोश अपराधियों की बारी है. उनके खिलाफ भी कड़ा रुख अपनाया जाएगा. जो भी विकास विरोधी शक्तियां हैं, वह संभल जाये. भ्रष्टाचार पर सरकार सख्त है, जिसका परिणाम है कि अबतक करीब 350 भ्रष्टाचारी भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के हत्थे चढ़ चुके हैं.

इसे भी पढ़ेंःचुटिया में नाबालिग छात्र ने की आत्महत्या, बाइक नहीं मिलने से था नाराज

बोकारो में हर घर बिजली

बोकारो को संपूर्ण विद्युतीकृत जिला घोषित करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पूरे राज्य में 80 ग्रीड में 18 ग्रीड का काम पूरा हो जाएगा. उसके बाद लोगों को बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी. बोकारो संपूर्ण रुप से विद्युतीकृत जिला बनने वाला ये दूसरा जिला है. इससे पहले रामगढ़ जिला था, जहां पर हर गांव और हर घरों में बिजली का कनेक्शन है. ये सारा काम जनता के सहयोग से ही पूरा हो सका है.

आज के दौर में गरीब से गरीब व्यक्ति के घर में बिजली की जरुरत है. ताकि शाम होते ही उनके घरों में रोशनी हो सके. बोकारो को ऊर्जावान जिला बनाने और बुनियाद चीज बिजली, हर घरों को मिले. इसमें ऊर्जा विभाग के अधिकारी से लेकर एक छोटे कर्मी का भी अहम योगदान रहा. वर्ष 2014 से पूर्व बोकारो जिले में 1 लाख 65 घरों में ही बिजली थी, लेकिन इन साढ़े तीन वर्षो में 1 लाख 7 हजार 795 घरों तक बिजली पहुंच गई है.

इसे भी पढ़ें – पाकुड़ समाहरणालय से लेकर तमाम शहर में डीसी के खिलाफ आजसू की पोस्टरबाजी, कहा – डीसी साहब जनता के सवालों का दें जवाब

अब झूठ-फरेब की राजनीति नहीं चलेगी

सीएम रघुवर दास ने अपने अंदाज में कहा कि 14 वर्षो तक झारखंड में झूठ और फरेब की राजनीति हुई है, जिस कारण मौलिक सुविधा भी लोगों को नहीं मिल सकी. अब विकास बोलेगा, झारखंड में चहुंमुखी विकास हो रहा है. लोगों के जीवन में आधुनिक बदलाव लाने का प्रयास चल रहा है, लेकिन चंद लोग राजनीति चमकाने में दिक्कत होने लगी है. उनके पेट में अब दर्द होने लगा है. गरीब से गरीब व्यक्ति अब विकास की बात कर रहा है. इसलिए राज्य सरकार गांव, गरीब, महिला, नौजवान हर लोगों के विकास पर नजर रखे हुए है. बिजली और सड़क की सुविधा लगभग गांव तक पहुंच गई है. बुधवार को 504 करोड़ रुपए के योजना का शिलान्यास किया गया है. उससे गांवों की तस्वीर बदलेगी.

palamu_12

इसे भी पढ़ेंःहैं CS रैंक के अफसर, काम कर रहे स्पेशल सेक्रेट्री का, कम ग्रेड पे पर भी काम करने को तैयार IFS अफसर

चंदनकियारी में लगा अंधेरा का कलंक मिटा: अमर

राज्य के भू-राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि चंदनकियारी में ऐसे 65 गांव थे, जहां पर आजादी के बाद बिजली नहीं पहुंची थी. वह कलंक आज मिट गया है. वहां से कई लोग विधायक हुए, लेकिन कभी उन गांवों तक बिजली पहुंचाने का प्रयास नहीं किया. आज चंदनकियारी बदल रहा है. तीन बड़ी जलापूर्ति योजनाओं का भी शिलान्यास हुआ है. बरमसिया में पावरग्रीड बन रहा है, उसका काम भी जल्द पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि चंदनकियारी ही नहीं जैनामोड़ में पावर ग्रीड बन रहा है और बुधवार को पेटरवार में भी पावर ग्रीड का शिलान्यास किया गया. इसलिए पूरा झारखंड अब विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. अब लोगों को क्वालिटी वाली बिजली मिले इसकी तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें – सवालः आखिर पाकुड़ में डीसी के खिलाफ हो रहे हंगामे पर सरकार क्यों नहीं ले रही संज्ञान

ये थे समारोह में मौजूद

मौके पर मुख्यमंत्री ने 252 सखी मंडल के बीच 37.80 लाख का व 358 महिला मंडल को बैंक लिंकेज के तहत 3.58 करोड़ का चेक सौंपा. उग्रवादी हिंसा में मारे गये लोगों के परिजनों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा. सीएम ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ देते हुए पेटरवार के दशरथ महतो को 23, 782 रुपए का चेक सौंपा. इसके अलावा बोकारो उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरनवाल को भी संपूर्ण विद्युतीकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सम्मानित किया गया. वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य में तीव्र गति से विकास का कार्य हो रहा है.

पेटरवार में आयोजित समारोह में सभी लोगों का स्वागत उर्जा विभाग के सचिव डॉ नितीन मदन कुलकर्णी ने किया. वहीं पूरी योजना पर झारखंड राज्य विद्युत वितरण निगम के एमडी राहुल पुरवार ने प्रकाश डाला. मौके पर सांसद पीएन सिंह, सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, गोमिया विधायक बबिता देवी, बोकारो विधायक विरंची नारयण, बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, डीसी मृत्युंजय कुमार वर्णवाल, डीआईजी प्रभात कुमार, एसपी कार्तिक एस के अलावे जिले के सभी अधिकारी के साथ राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे. वहीं समारोह के साथ लगे विकास मेले में विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी गई. जिले के कई विभागों के अलावे ओएनजीसी का स्टॉल भी लगा था.

इसे भी पढ़ें – मैनहर्ट मामले से जुड़े उमेश गुप्ता को पेयजल और स्वच्छता विभाग में मुख्य अभियंता बनाने की तैयारी

आप किसका इंतजार कर रहें हैं, क्या कोई आने वाला है साफ करने ? :  मुख्यमंत्री

वहीं पेटवार से लौटने के क्रम में सीएम रजरप्पा पहुंचे. वहांं की गंदगी देख दुकानदारों पर भडक गये बोले, ओ भाई साहब…यह जो आपके दुकान के आगे गंदगी फैली है उसे कौन साफ करेगा…आप किसका इंतजार कर रहें हैं?  क्या कोई आने वाला है साफ करने ? आप आप के दुकान की दहलीज है.. क्या ऐसे आप ग्राहकों का सत्कार करेंगे? शक्तिपीठ के इस पुनीत स्थान को स्वच्छ रखना आपकी भी जिम्मेवारी है…तभी मांं लक्ष्मी जी का प्रादुर्भाव होगा…तो क्यों ना आप सब मांं छिन्नमस्तिका के इस प्रांगण को स्वच्छ करते व रखते हैं..रजरप्पा मंदिर परिसर में जब यह बात मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक दुकान के आगे बिखरी गंदगी देख कर कही…तो दुकानदार झेंप गया….उसने ही नहीं सभी दुकानदारों ने नियमित साफ सफाई का आश्वासन मुख्यमंत्री को दिया. मुख्यमंत्री ने शक्तिपीठ छिन्मस्तिका मंदिर में माथा टेक कर मांं से राज्य की समृद्धि हेतु याचना की। मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक पर्यटन की दृष्टि से रजरप्पा के विकास के लिए किए जा रहे कार्योंं के बारे में रामगढ़ के उपायुक्त श्रीमती बी राजेश्वरी से जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कार्य समयबद्ध तरीके से संपन्न किए जाएं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: