JamshedpurJharkhandJharkhand Story

Jharkhand Weather ALERT: मई में 48 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा तापमान, मौसम विभाग ने झारखंड समेत 10 राज्यों को किया अलर्ट

Jamshedpur : वन संपदा से भरपूर झारखंड को भी इस साल भीषण तपिश का सामना करना पड़ेगा. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने झारखंड समेत 10 राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली,  बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. जमशेदपुर में गुरुवार को 44.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था, जो अप्रैल माह में सर्वाधिक है. झारखंड समेत देश के करीब 70 प्रतिशत हिस्से की 80 फीसदी आबादी भीषण गर्मी से झुलस रही है. आने वाले समय में गर्मी और परेशानी बढ़ाएगी. मई में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है.

Sanjeevani

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार भारत गर्मी के भीषण दौर से गुजर रहा है. आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा व ओडिशा के कुछ हिस्सों में तो तापमान अभी ही 45 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया है. देश के बड़े हिस्से में अगले पांच दिनों तक लू का प्रकोप रहेगा. ऐसे में घर से निकलना जानलेवा हो सकता है. इसके बाद के अगले तीन दिनों तक तापमान करीब 2 डिग्री बढ़ेगा. फिर थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है.  मौसम विभाग का कहना है कि मई के पहले सप्ताह तक हालात गंभीर बने रहने की आशंका है. मई के दूसरे सप्ताह से बारिश होने का अनुमान है, जिससे लोगों को गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मार्च 122 साल में सबसे ज्यादा गर्म रहा. इस दौरान 71 फीसदी कम बारिश हुई. गेहूं की पैदावार में 35 फीसदी तक की गिरावट देखी गई.
गर्मी तोड़ रहा रिकॉर्ड
जिस झांसी में बीते 10 वर्षों में अधिकतम तापमान 45 के पार नहीं गया था, वहां 27 व 28 अप्रैल को दिन का तापमान 45.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यहां सर्वाधिक 46.2 डिग्री तापमान 17 अप्रैल 2010 को रिकॉर्ड किया गया. कानपुर में गुरुवार को पारा 45.8 डिग्री तक पहुंच गया. यहां नौ साल पहले 30 अप्रैल 2013 को अधिकतम पारा इतना ही दर्ज हुआ था. प्रयागराज में पारा 45.9 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके के लिए अगले चार दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

MDLM

ये भी पढ़ें- जमशेदपुर : बिजली-पानी की समस्या से परेशान यूथ फॉर चेंच के सदस्यों ने साटा सांसद विद्युत वरण महतो के गुमशुदगी का पोस्टर, खोजने वाले को देंगे 501 रुपये का नगद इनाम

 

Related Articles

Back to top button