Education & CareerJharkhandRanchi

#Jharkhand के तीन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को मिला दो माह का सेवा विस्तार

Ranchi: झारखंड के तीन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पद पर बने रहने का आदेश कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने जारी कर दिया है. राजभवन की ओर से इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गयी है.

गौरतलब है कि नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाने की वजह से यह निर्णय लिया गया है.

जिन कुलपतियों के कार्यकाल को विस्तार दिया गया है उसमें नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय, पलामू के कुलपति एसएन सिंह, कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा की कुलपति डॉ शुक्ला मोहंती और सिदो-कान्हु विश्वविद्यालय दुमका के कुलपति डॉ मनोरंजन सिन्हा हैं.

राजभवन की ओर से इन्हें अगले दो माह अथवा उपरोक्त विश्वविद्यालय में नियमित कुलपति की नियुक्ति होने तक, इनमें जो भी पूर्व हो, तक के लिए विस्तार दिया गया है. वे संबंधित विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्य करते रहेंगे.

इसे भी पढ़ें – पलामू: दर्जनों प्रवासी मजदूरों ने खाना को बताया घटिया, फेंका पैकेट-स्टेडियम परिसर में ऐसे बिखरे रहे भोजन

7-8 मई को खत्म हो रहा था कार्यकाल 

बताते चलें कि एसएन सिंह और शुक्ला मोहंती का कुलपति के रूप में कार्यकाल 7 मई 2020 को समाप्त हो रहा था. वहीं सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के कुलपति का कार्यकाल 8 मई को समाप्त हो रहा था.

गौरतलब है कि राज्य के विश्वविद्यालयों के कई महत्वपूर्ण पद प्रभार के भरोसे चल रहे हैं. रांची विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय को दूसरी बार सेवा विस्तार देकर कुलपति बनाया गया है. इसके अलावा रजिस्ट्रार का पद भी प्रभार भरोसे है.

झारखंड के एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय बिरसा कृषि विवि की बात करें तो यहां शिक्षकों के साथ-साथ पदाधिकारियों के भी कई पद रिक्त हैं या फिर प्रभार में चल रहे हैं.

कई महत्वपूर्ण पद हैं, जो अनुबंधकर्मियों के जिम्मे है. जबकि कई पदों पर सीनियर के रहते हुए जूनियर को जिम्मेवारी दे दी गयी है.

इसके अलावा झारखंड रक्षाशक्ति विवि, रांची विवि, विनोबा भावे विवि और नीलांबर पीतांबर विवि में  रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक, फिनांस ऑफिसर और डिप्टी रजिस्ट्रार पद पर नियुक्ति के लिए जेपीएससी की ओर से नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है.

इसे भी पढ़ें – #Corona: कोविड-19 के मरीजों के इलाज में लगी रिम्स की नर्स समेत दो नये कोरोना पॉजिटिव मिले, राज्य का आंकड़ा हुआ 127

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button