न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड को चावल उत्पादन कैटेगरी में कृषि कर्मण अवॉर्ड, मिलेंगे दो करोड़ रुपये

55

Ranchi : झारखंड को वर्ष 2016-17 के लिए चावल श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार दिया जायेगा. इसके लिए राज्य को दो करोड़ रुपये नकद राशि, ट्रॉफी तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा. यह पुरस्कार फरवरी-मार्च 2019 में दिल्ली में आयोजित होनेवाले कृषि उन्नति मेले में दिये जाने का प्रस्ताव है. कृषि कर्मण पुरस्कार दिये जाने को लेकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री भारत सरकार राधा मोहन सिंह ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास को पत्र लिखकर सूचित किया है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने झारखंड के कृषि मंत्री को दी बधाई

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने इस उपलब्धि के लिए झारखंड के कृषि मंत्री और राज्य के कृषि विभाग के अधिकारियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों को उन्नत तकनीकी विधियों और विस्तार सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित प्रयास किया. अधिकारियों की इस सेवा और प्रयत्न की वजह से ही राज्य को यह उपलब्धि मिल पायी है.

कृषि के क्षेत्र में राज्य में 19 प्रतिशत का ग्रोथ

पिछले चार सालों में राज्य की कृषि विकास दर 19 प्रतिशत बढ़ी है. सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 2014 से पहले राज्य की कृषि विकास दर माइनस चार प्रतिशत थी, जो बढ़कर अब 15 प्रतिशत हो गयी है. राज्य के किसान चावल और गेहूं की खेती से अलग सब्जी और अन्य तरह की फसल की भी खेती कर रहे हैं.

झारखंड के किसानों को भेजा गया था इजरायल

पिछले दिनों राज्य के किसानों को कृषि की नयी तकनीक को जानने और समझने के लिए इजरायल भेजा गया था. किसानों के दो दल अलग-अलग समय में इजरायल दौरे पर गये थे. 29-30 नवंबर को रांची के खेलगांव में दो दिवसीय ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट का भी आयोजन किया गया था. समिट से ही मुख्यमंत्री ने महिलाओं को भी कृषि तकनीक समझने के लिए इजरायल भेजने की घोषणा की थी.

सीएम के नेतृत्व में कृषि के क्षेत्र में किया विकास : प्रतुल शाहदेव

भाजपा ने झारखंड को कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजे जाने का स्वागत किया है. प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि झारखंड के लिए हर्ष की बात है. उन्होंने कहा कि रघुवर दास के नेतृत्व में राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र पर विशेष फोकस किया है, साथ ही कृषि में पैदावार बढ़ाने को लेकर नयी तकनीक के प्रयोग पर भी विशेष ध्यान दिया है. राज्य सरकार लगातार किसानों के हित में सोच रही है और इसी कड़ी में किसानों को इजरायल भेजकर नयी तकनीकों से अवगत भी करा रही है. शाहदेव ने राज्य सरकार को इस पुरस्कार के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि आनेवाले समय में कृषि क्षेत्र में भी झारखंड एक आदर्श उदाहरण बनेगा.

इसे भी पढ़ें- झारखंड राज्य हज कमेटी को भंग कर नयी कमेटी का गठन होः हाई कोर्ट

इसे भी पढ़ें- देवघर : छात्रा ने कोचिंग संचालक पर लगाया डरा-धमकाकर चार साल से शारीरिक संबंध बनाने का आरोप

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: