Education & CareerJharkhandJharkhand StoryJobsKhas-KhabarLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDERTop Story

Jharkhand: आकलन परीक्षा से ही पारा टीचरों के लिए खुलेगा मानदेय में वृद्धि का रास्ता, 7 अक्टूबर तक करें आवेदन

Ranchi: राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पारा शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि तभी संभव है जब वे आकलन परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे. इस संबंध में झारखंड अधिविद्य परिषद्, रांची ने विज्ञप्ति जारी की है. जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (प्राथमिक शिक्षा निदेशालय), झाऱखंड सरकार ने पूर्व में एक अधिसूचना (अधि संख्या 16/य.1-04/2022-238, 14.02.2022) जारी की थी. इसके मुताबिक वैसे प्रशिक्षित सहायक अध्यापक (पारा शिक्षक) जो शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटेट) उत्तीर्ण नहीं हैं, उनके मानदेय में वृद्धि करने को आकलन परीक्षा आयोजित किए जाने का प्रावधान किया गया है. इसके लिए झारखंड अधिविद्य परिषद् को अधिकृत किया गया है. परिषद इस परीक्षा के आयोजन के लिए तैयार है.

इसे भी पढ़ें: अब न्याय के लिये सुप्रीम कोर्ट का रूख कर सकते हैं सीएम हेमंत !

इन बिंदुओं का रखें ध्यान

परिषद की ओर से जारी सूचना के मुताबिक परीक्षा आवेदन प्रपत्र 22 सितंबर से 7 अक्टूबर तक ऑनलाइन भरा जायेगा. इसके लिए परिषद की वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in/jac/ की मदद लेनी होगी. इस क्रम में एससी, एसटी एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपये लगेंगे. अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये तय किए गए हैं. परीक्षा शुल्क की राशि ऑनलाईन निर्गत चालान के माध्यम से किसी भी इंडियन बैंक की शाखा में 10 अक्टूबर 2022 तक जमा किया जा सकते हैं. चालान के माध्यम से शुल्क की राशि जमा नहीं किए जाने पर एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा.

परीक्षा की तिथि का बाद में होगा ऐलान
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने एवं परीक्षा की तिथि बाद में प्रकाशित की जायेगी. परिषद की ओर से अपील की गयी है कि आवेदन भरते समय विषयों के चयन में पूरी सावधानी बरतें. त्रुटि होने की स्थिति में कोई भी परिवर्तन संभव नहीं होगा. न ही किसी अभ्यावेदन पर विचार किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button