Education & CareerJharkhandRanchi

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी तैयार करा रहा सॉफ्टवेयर, AICTE से एफिलिएशन के लिए यहीं करना होगा आवेदन

Ranchi : वैसे संस्थान जिन्हें एआईसीटीई से मान्यता लेना है वे एआईसीटीई की वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. झारखंड में संचालित हो रहे तकनीकी संस्थानों को एफिलिएशन देने का अधिकार झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी को है. झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने इस साल से एफिलिएशन लेने के लिए वाले संस्थानों के लिए एक स्पेशल सॉफ्टवेयर तैयार किया है. अब संस्थानों को इसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवेदन करना होगा.

जल्द ही इस सॉफ्टवेयर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा. इसके माध्यम से तकनीकी, प्रबंधन शिक्षा के अलावा फॉर्मेसी जैसे कोर्स कराने वाले संस्थान एप्लीकेशन डालेंगे.

इसे भी पढ़ें:विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता समाप्त, स्पीकर ने दी मंजूरी

एक्सपर्ट टीम तैयार करेगा जेयूटी प्रशासन

जेयूटी प्रशासन ने एआईसीटीई के मानकों के अनुसार तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रमों के संबंधन के लिए विशेषज्ञों की टीम तैयार करने का निर्णय लिया है. राज्य में फॉर्मेसी पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए संबंधन देने का एकमात्र अधिकार जेयूटी को ही है.

जेयूटी में स्नातकोत्तर स्तर पर दो नए रोजागारोन्मुख पाठ्यक्रम इलेक्टिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के अंतर्गत शुरू किए जाने हैं. इनके संबंधन की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी.

इसके साथ ही सत्र 2022 से जेयूटी के अंतर्गत तकनीकी संस्थानों में बीबीए व बीसीए पाठ्यक्रम भी शुरू होना है. इनके संबंधन की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. इन पाठ्यक्रमों को जेयूटी की शैक्षणिक परिषद और कार्यकारी परिषद का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है. पाठ्यक्रमों को अधिसूचित भी किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:गुरुजी मेरे भगवान, सीएम मेरा भतीजा, गलत करेगा तो बोलेंगेः लोबिन

Related Articles

Back to top button