Education & CareerJharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

झारखंड के शिक्षकों को मिलेगी पहचान, 1.20 लाख शिक्षकों का पहली बार बनेगा पहचान पत्र

जेईपीसी 60 लाख रुपए खर्च कर बना रहा पहचान पत्र

Ranchi : झारखंड के शिक्षकों को पहचान दिलाने के लिए सरकार उन्हें पहचान पत्र उपलब्ध कराएगी. सूबे के करीब 1.20 लाख शिक्षकों का पहचान पत्र बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है.

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) ने बताया कि राज्यय में कार्यरत सभी शिक्षकों को आईडी राज्यबस्तंर पर निर्गत किया जाना है.

advt

यह राज्यद सरकार द्वारा संचालित सभी प्राथमिक, उच्च‍ प्राथमिक, माध्यामिक एवं उच्चज माध्यरमि‍क विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को दिया जाएगा. पहचान पत्र बनाने के लिए 60 लाख रुपए निर्गत करा दिया गया है. जल्द ही सभी शिक्षकों के पास पहचान पत्र होगा.

मालूम हो कि पिछले वर्ष जेईपीसी के तत्कालीन निदेशक जटा शंकर चैधरी ने सभी जिलों को शिक्षकों की सूची बनाकर भेजने का निर्देश दिया गया था. कोरोना काल की वजह से कार्य बाधित रहा, लेकिन अब इसे लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है.

इसे भी पढ़ें : धनबाद में हादसा, महिला हुई जमीनदोज, गुस्साये लोगों ने धनबाद – झरिया मुख्य मार्ग किया जाम 

कस्तूबा गांधी से लेकर समर्थ विद्यालय के शिक्षकों का भी बनेगा आई कार्ड

सरकारी स्कूलों के पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों के साथ-साथ शिक्षक आईडी कार्ड के लिए कस्तूोरबा गांधी बालिका विद्यालय, झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय और समर्थ विद्यालय में कार्यरत शिक्षक भी शामिल होंगे.

फिलहाल पहले चरण में पारा शिक्षकों को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है. साथ ही किसी भी स्कूहल में कार्यरत पार्ट टाइम और घंटी आधारित शिक्षक को इस योजना में शामिल नहीं किया जाना है.

इसे भी पढ़ें :देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या करोड़ के करीब पहुंची, अधिकांश हुए स्वस्थ

अभी तक नहीं मिल पाया था कार्ड

शिक्षको को अभी तक पहचान पत्र नहीं मिल पाया था. जिस कारण उन्हें कई जगहों पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. किसी खास जगह या दूसरे प्रदेश में जाने पर अपनी पहचान बता पाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

शिक्षकों ने कई बार इस संबंध में विभागीय पदाधिकारियों से शिकायत भी की थी और मांग की थी कि उन्हें पहचान पत्र निर्गत कराया जाए.

इसे भी पढ़ें : चतरा में 40 किलो डोडा लदा वाहन जब्त, तीन तस्कर गिरफ्तार

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: