JharkhandRanchi

उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार की छुट्टी को रविवार को करने का झारखंड छात्र संघ ने विरोध किया

Ranchi : प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी अवकाश तालिका में उर्दू प्रारंभिक विद्यालयों में शुक्रवार की साप्ताहिक छुट्टी की व्यवस्था समाप्त कर रविवार को दिये जाने का झारखंड छात्र संघ ने विरोध किया है.

संघ की ओर से मुख्यमंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, शिक्षा सचिव और प्राथमिक शिक्षा निदेशक को मांग पत्र दिया गया. कहा गया कि यदि पुरानी व्यवस्था लागू नहीं हुई तो आंदोलन किया जायेगा.

एस अली ने कहा कि स्वतंत्र भारत से पहले से पूरे देश में और संयुक्त बिहार से वर्तमान तक झारखंड में सरकारी उर्दू स्कूलों में शुक्रवार के दिन साप्ताहिक अवकाश दिया जाता रहा है ताकि उस रोज होने वाले विशेष जुमा की नमाज़ में लोग शामिल हो सके.

इसे भी पढ़ें : देखिये वीडियो- साइबर क्राइम पर क्या कह रहे हैं पूर्व मंत्री रणधीर सिंह

वहीं रविवार को उर्दू स्कूल संचालित रहता है. शिक्षा निदेशक का यह निर्णय संविधान द्वारा प्राप्त धार्मिक स्वतंत्रता, मान्यताओं और परंपराओं को पूरा करने की आजादी छीनने जैसा है. सरकारी विद्यालयों में अवकाश तालिका जिला स्तर पर जारी होती है ताकि राष्ट्रीय अवकाश के साथ क्षेत्रिय अवकाशों को भी शामिल किया जा सके.

संघ के अध्यक्ष एस अली ने कहा कि जो कार्य पिछले भाजपा सरकार में नही हो पाया वो महागठबंधन सरकार में हो गया है. इससे शिक्षकों और अभिभावकों में सरकार के प्रति आक्रोश व्याप्त है.

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को उर्दू स्कूलों में सुधार करना ही था तो शिक्षक संगठनों और सामाजिक संगठनों से वार्ता करते, लेकिन ऐसा ना कर प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने अपनी मनमानी थोपी है.

इसे भी पढ़ें : दो दिन से लापता है आठ साल का आर्यन, हर आने-जानेवाले से बेटे को लाने की गुहार लगा रही मां

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: