Crime NewsJharkhandMain SliderRanchi

रांची: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, दो जवान शहीद

Ranchi: नक्सल प्रभावित दशम फॉल थाना क्षेत्र के जंगल में शुक्रवार अहले सुबह झारखंड जगुआर और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में झारखंड जगुआर के दो जवान शहीद हो गये.

शहीद जवान का नाम कंचन प्रसाद महतो और अखिलेश राम बताया जा रहा है. मुठभेड़ में जवान अखिलेश राम गंभीर रूप से जख्मी हो गया था. जिसे इलाज के लिए मेडिका अस्पताल में भर्ती किया गया था. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. अखिलेश राम को तीन गोलियां लगी थी.

उल्लेखनीय है कि मृतक जवान कंचन प्रसाद महतो सोनाहातू का रहने वाला है. इधर नक्सलियों की धरपकड़ के लिए क्षेत्र में लगातार सुरक्षाबलों के द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- पलामू : सड़कें हैं #Dangerous, थोड़ी सी चूक होते ही हो जाते हैं हादसे, मरम्मत और निर्माण पर नहीं है किसी का ध्यान

नक्सलियों के एक जगह जमा होने की मिली थी सूचना

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाबल को सूचना मिली थी कि नक्सल प्रभावित दशम फॉल थाना क्षेत्र जंगल में बड़े नक्सलियों का जमावड़ा है. सूचना के आधार पर झारखंड जगुआर के द्वारा शुक्रवार की अहले सुबह सर्च ऑपरेशन चलाया गया.

इसी दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबल को देखते ही फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. दोनों ओर से हुई गोलीबारी में झारखंड जगुआर के दो जवान शहीद हो गये.

इस घटना में पुलिस की बड़ी चूक बताई जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस को ग्रामीणों के द्वारा सूचना दी गयी थी कि दशम फॉल जंगल में नक्सलियों का जमावड़ा है, इसके बावजूद भी कम संख्या में सुरक्षाबल को भेजा गया.

इसे भी पढ़ें-गिरिडीह : #NewsChannel की परिचर्चा में बिगड़ा माहौल, #JVM नेता पर छिड़का गया #Petrol

सुरक्षाबल को भारी पड़ता देख भागे नक्सली

मुठभेड़ में सुरक्षाबल को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे. नक्सलियों की धरपकड़ के लिए सुरक्षाबलों के द्वारा जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों को भी गोली लगने की सूचना है, लेकिन फिलहाल इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पायी है.

इस इलाके में नक्सलियों के भ्रमण की सूचना एक सप्ताह पहले ही स्पेशल ब्रांच ने पुलिस को दी थी.

#MobLynching को लेकर PM को लिखा था खुला पत्र, प्राथमिकी दर्ज

ट्राई जंक्शन में बड़े नक्सलियों का है जमावड़ा

ट्राई जंक्शन में सरायकेला जिले के कुचाई व दलभंगा, खूंटी का अड़की और रांची का तमाड़ थाना क्षेत्र से सटा इलाका आता है. इसी इलाके में रायसिंदरी और जंब्रो पहाड़ी भी है.

इन इलाकों में कई बड़े नक्सली और उनका दस्ता अपना ठिकाना बनाये हुए है. चाईबासा के सारंडा जंगल के बाद यह दूसरा सबसे सेफ इलाका नक्सलियों ने बनाया है.

बताया जा रहा है कि इन ट्राई जंक्शन में एक एक करोड़ के चार इनामी नक्सली किशन उर्फ प्रशांत बोस, अनमोल उर्फ समर, मिसिर बेसरा व असीम मंडल उर्फ आकाश के दस्ते का जमावड़ा है.

गौरतलब है कि रांची, खूंटी और सरायकेला जिलों से सटे नक्सलियों के ठिकानों (ट्राई जंक्शन) पर झारखंड पुलिस और सीआरपीएफ संयुक्त कार्रवाई करेगी. इसका खाका तैयार हो चुका है.

आज का दिन पुलिसकर्मियों के लिए दुखद: राकेश पांडे

पुलिस मेंस एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राकेश पांडे ने कहा कि आज का दिन हम पुलिसकर्मियों के लिए दुखद है. हमारे दो साथी दशम फॉल में हुई घटना में वीरगति को प्राप्त हो गये. सरकार पुलिसकर्मियों को आधुनिक और सुदृढ़ बनाये ताकि पुलिसकर्मी उग्रवादी और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दे सकें.

Related Articles

Back to top button