न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड : प्राइवेट यूनिवर्सिटी वेबसाइट न तो सीट की जानकारी देती है और न ही कोर्स फीस बताती है

976

Ranchi : झारखंड के प्राइवेट यूनिवर्सिटी से अगर आप पढ़ाई करना चाह रहे हैं और विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अगर जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी. राज्य में संचालित हो रहे 14 प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से कुछ ही यूनिवर्सिटी में कोर्स, कोर्स फीस, सीटों की संख्या, मान्यता, नामांकन प्रक्रिया आदि की जानकारी मिलेगी.

ऐसे में अगर आप राज्य के किसी भी शहर से हों आपको आपके तमाम सवालों के जवाब के लिए संबंधित यूनिवर्सिटी कैंपस में ही आना होगा जहां नामांकन लेना है.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसे भी पढ़ेंःदर्द-ए-पारा शिक्षक: कर्ज बढ़ा तो पत्नी ने कौशल विकास के तहत कर ली नौकरी, मगर उस काम से  महुआ चुनना बेहतर

अधिकांश ने नहीं दी है सीट की जानकारी

यूजीसी के नियम के मुताबिक, शिक्षण संस्थानों को अपनी वेबसाइट पर वो तमाम जानकारी देनी है, जो नामांकन से पूर्व एक विद्यार्थी जानना चाहता है. इसमें कॉलेज स्टैबलिस्टमेंट, कौन-कौन से कोर्स कराते हैं, किस कोर्स में कितनी सीटें हैं, संस्थान और कोर्स को कहां से मान्यता मिली है, किस कोर्स को किस सत्र के लिए मान्यता दी गयी है आदि होनी चाहिए. लेकिन राज्य के प्राइवेट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट इस तरह की पूरी जानकारी नहीं देती हैं.

इसे भी पढ़ेंःराशन कार्ड है फिर भी घर-घर मांगकर खाने को विवश वृद्धा, दो साल से नहीं मिला राशन

ऐसा है राज्य की प्राइवेट यूनिवर्सिटी का हाल

हजारीबाग में चल रहे आइसेक्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कई तरह के टैब (जैसे कोर्स, कोर्स फीस, सीट आदि) हैं, लेकिन उस टैब पर जाने के बाद जानकारी उपलब्ध नहीं है. यह यूनिवर्सिटी अपने यहां संचालित होने वाले कोर्स की, न तो फीस की जानकारी देती है और न ही सीटों की संख्या बताती है.

इसी तरह अर्का जैन यूनिवर्सिटी जमशेदपुर की वेबसाइट से किसी भी कोर्स की सीटों की संख्या की जानकारी नहीं मिलेगी. साईंनाथ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कोर्स फीस का टैब तो दिया हुआ है, लेकिन उसमें किसी तरह की जानकारी नहीं है. यहां भी किस कोर्स के लिए कितनी सीटों की मान्यता है, नहीं पता चलता है.

पलामू में चल रहे रामचंद्र चंद्रवंशी यूनिवर्सिटी के तहत 10 कॉलेज चल रहे हैं. इसकी वेबसाइट पर जाने के बाद जिस कॉलेज में तकनीकी कोर्स चल रहे हैं, उन्हीं के कोर्स फीस के बारे जानकारी मिलेगी. वहीं अगर बात करें कैपिटल यूनिवर्सिटी कोडरमा की तो वह भी कई जानकारी अपनी वेबसाइट पर साझा नहीं करती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like