न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड : 20 जून को PM मोदी शुरू करेंगे मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

दो दिवसीय दौरे पर पीएम 20 को पहुंचेंगे रांची

993

Ranchi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को झारखंड में मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना की शुरुआत करेंगे. अपने दो दिवसीय झारखंड दौरे के पहले चरण में योजना की शुरुआत की जायेगी. इस योजना के तहत किसानों को खरीफ फसल के लिए पांच हजार रुपये प्रति एकड़ दिए जायेंगे.

राज्य सरकार के किसानों के लिए इनवेस्टमेंट सपोर्ट योजना के अंतर्गत इसकी शुरुआत की जा रही है. मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत तीन राज्यों में किसान कर्ज माफी योजना को देखते हुए यह योजना बनायी गयी है.

एक जनवरी 2019 से योजना की शुरुआत की जानी थी. जिसे अब विस्तार रूप दिया जा रहा है. योजना में 26 लाख 76 हजार छोटे और सीमांत किसानों को जोड़ा जायेगा. प्रत्येक वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ की सहायता राशि किसानों को दी जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःसेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए कांके के चेरी-मनातू में 510 एकड़ जमीन का अधिग्रहण शुरू

कृषि उत्पादन को बढ़ाना उद्देश्य

राज्य सरकार इस योजना से कृषि उत्पादन को बढ़ायेगी. कृषि में होनेवाली परेशानियों को दूर कर संकट में डूबे किसानों को भी मदद की जायेगी.

SMILE

जिन किसानों के पास एक एकड़ से कम जमीन है, उन्हें भी इस योजना में शामिल किया जायेगा. सभी लाभुक किसानों को उनके खाते में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर से पैसे दिये जायेंगे.

इसे भी पढ़ेंःसपना टूट गया ! हरियाणा में 208 सरकारी स्कूल बंद, 974 प्राइवेट स्कूलों को मंजूरी…

योजना से 23 लाख योग्य किसानों को जोड़ने का लक्ष्य

निवेश सहायता योजना से पहले चरण में 23 लाख योग्य किसानों को जोड़ा जायेगा. सरकार की तरफ से इसके लिए 2250 करोड़ का बजट भी पारित कराया गया है.

राज्य के लगभग 45 लाख एकड़ कृषि भूमि को कवर किया जायेगा. इसके साथ ही किसानों को बीज, खाद खरीदने या कृषि से जुड़े किसी भी निवेश के लिए किसी बैंक से लोन लेने के लिए निर्भर नहीं होना पड़ेगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: