न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड पुलिस के एक इंस्पेक्टर, तीन दारोगा समेत 12 पुलिसकर्मियों को मेरिटोरियस मेडल

684

Ranchi : गृह मंत्रालय ने राज्य पुलिस को 12 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का मेरिटोरियस मेडल देने का फैसला लिया है. इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गयी है. झारखंड में पदस्थापित सीआरपीएफ के 16 पदाधिकारियों व जवानों को भी राष्ट्रपती पदक दिया गया है. गृह मंत्रालय की साईट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक झारखंड पुलिस के एक इंस्पेक्टर, तीन दारोगा, दो एएसआई, एक हवलदार और पांच हेड कांस्टेबल को उनकी सेवा को देखते हुए मेरिटोरियस मेडल दिया गया है. इस बार बहादुरी के लिए मिलने वाला राष्ट्रपति का गैलेंट्री मेडल, बहादुरी के लिए मिलने वाला पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री और डिस्टिंग्विश सर्विस के लिए मिलने वाला राष्ट्रपति का पुलिस मेडल किसी भी पुलिस अधिकारी या कर्मी को नहीं मिला है.

इसे भी पढ़ें- गुजर गये 30 से 40 साल, 128 करोड़ की योजना हो गयी 6613 करोड़ की, फिर भी काम पूरा नहीं

इन्हें मिलेगा मेरिटोरियस मेडल

hosp1
  • इंस्पेक्टर राजेश प्रकाश सिन्हा (सीआईडी)
  • दारोगा जय प्रकाश सिंह (सीआईडी)
  • दारोगा मुक्तिमान थापा (जैप-एक, रांची)
  • दारोगा मनसिद्ध हेरेंज (जैप, धनबाद)
  • एएसआई लक्ष्मण कुमार सिंह (जैप-रांची)
  • एएसआई इस्ताक अहमद (गुमला जिला बल)
  • हवलदार कैलाश कुमार श्रेष्ठा (जैप-रांची)
  • हेड कांस्टेबल पूजन प्रसाद (आइआरबी, चतरा)
  • हेड कांस्टेबल चंद्रभानू सिंह (आइआरबी, चतरा)
  • हेड कांस्टेबल भरत गुरुंग (एसटीएफ, रांची
  • हेड कांस्टेबल निस्तार सुंडी (खूंटी जिला बल)
  • हेड कांस्टेबल हेंब्रम सायबू (जंगल वारयफेयर स्कूल, नेतरहाट)

इसे भी पढ़ें- ब्रजेश ठाकुर ने मनीषा दयाल को दी पॉपुलैरिटी, प्रातःकमल अखबार में अक्सर छपती थी खबर

 सीआरपीएफ को कुल 159 पदक दिए जायेंगे

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 05 शौर्य चक्र, 02 राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक, 89 पुलिस वीरता पदक सहित कुल 159 पदक सीआरपीएफ को दिए जायेंगे. झारखंड से 209 कोबरा बटालियन, खूंटी के 16 जवानों एवं अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- जेल ले जाने से पहले होती है कैदियों की बेशर्म जांच, गालियों से होती है शुरूआत

209 कोबरा बटालियन के 16 जवानों को सम्मानित किया जाएगा

72वें स्वतंत्रता दिवस के पहले शाम पर राष्ट्रपति के द्वारा सीआरपीएफ के 96 जवानों एवं अधिकारियों को उनके अदम्य साहस के लिए को 05 शौर्य पदक, दो राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक, 89 पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि इस साल नक्सल प्रभावित राज्यों में सबसे ज्यादा वीरता पदक झारखंड राज्य के खूंटी जिला में तैनात सीआरपीएफ के 209 कोबरा बटालियन के 16 जवानों एवं अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- फादर स्टेन ने कहा – सिर्फ मिशनरी ही नहीं बल्कि सभी NGO की हो CID जांच, प्रतुल ने कहा – आखिर क्या गुल छिपा रहे हैं

साल 2016 में हुए दो मुठभेड़ में शामिल अधिकारी व जवान को दिया जाएगा वीरता पदक

23 नवम्बर 2016 को लातेहार जिला के करमडीह में नक्सलियों से हुए मुठभेड़ में पुलिस ने छह नक्सलियों को मार गिराया गया था, इसमें  शामिल 209 कोबरा बटालियन के 11 जवानों एवं अधिकारियों को पदक से नवाजा जाएगा. साथ ही 11 सितंबर 2016 को गुमला जिला के पालकोट में हुए मुठभेड़, जिसमें बिहार झारखंड स्पेशल एरिया कमिटी कमांडर माओ आशीष मारा गया था, में शामिल 05 अधिकारियों और जवानों को पुलिस वीरता पदक से नवाजा जाएगा. इसके अलावा राष्ट्र सेवा में उत्कृष्ट योगदान के लिए 05 जवानों एवंअधिकारियों को विशिष्ठ सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक एवं 58 जवानों एवं अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: