Education & CareerJharkhandRanchi

निजी स्कूलों की फीस वसूली के खिलाफ 26 से राज्य स्तरीय आंदोलन करेगा झारखंड अभिभावक संघ

Ranchi : झारखण्ड अभिभावक संघ की वर्चुअल बैठक अध्यक्ष अजय राय की अध्यक्षता में हुई, जिसमें प्रदेश पदाधिकारी और विभिन्न जिलों के अध्यक्ष/महासचिव शामिल हुए. बैठक में शामिल प्रतिनिधियों ने एक स्वर से इस बात को रखा कि बंद स्कूलों द्वारा अभिभावको से लगातार सभी प्रकार की फीस की मांग की जा रही है. फीस ना देने पर बच्चों की ऑनलाइन क्लास बाधित की जा रही है. निजी स्कूलों की फीस वसूली के खिलाफ बैठक में राज्यस्तरीय आन्दोलन चलाने को लेकर यह निर्णय लिया गया जिसमें तय किया गया कि राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश की प्रति प्रत्येक जिला मुख्यालय में डिस्प्ले की जाएगी.

स्कूल प्रबंधन को सरकार, सीबीएसई, आईसीएसई, राज्य बोर्ड की ओर से जारी आदेश की प्रति दी जाएगी.

साथ ही सभी जिलों में सोशल मीडिया व विभिन्न संचार माध्यमों से अभिभावकों को गोलबंद कर आंदोलन को गति देने का भी निर्णय लिया गया. कोरोना व लॉकडाउन को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से प्ले कार्ड व अन्य  माध्यम से वर्चुवल धरना दिया जायेगा, जिसका सीधा प्रसारण फेसबुक व अन्य माध्यम से होगा.

ram janam hospital
Catalyst IAS

आंदोलन की शुरुआत 26 मई 2021 से राज्य स्तर पर शुरू की जाएगी. 26 मई 2021 को प्ले कार्ड के माध्यम से वर्चुअल धरना, 28 मई को काला बिल्ला लगाकर फेसबुक के माध्यम से सीधा लाइव और 30 मई को ट्वीटर के माध्यम से राज्य सरकार का ध्यान आकृट कराया जाएगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

इसे भी पढ़ें – झारखंड की डीजीपी का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाने वाला मथुरा से गिरफ्तार

इस अवसर पर अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि पिछले 14 महीने से निजी स्कूलों से कोई सुविधा अभिभावकों द्वारा नही ली गई है जैसे साइंस लैब, कम्प्यूटर, सब-क्लास, स्मार्ट क्लास, क्लास रूम स्टडी, लैब, ग्राउंड, बिजली, पानी, मैगजीन, लाइब्रेरी आदि.

स्कूलों द्वारा बच्चों को बिना अनुमति के ऑन-लाइन क्लास दी गई है वो भी आधी अधूरी तैयारी के साथ. जैसा कि आप सभी जानते है ऑन-लाइन क्लास डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन जैसी होती है जिसका खर्च बहुत ही कम होता है  बावजूद ऑन-लाइन क्लास के माध्यम से अभिभावकों को लगातार फीस जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है.

राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा 25 जून 2020 के जारी उस आदेश की भी धज्जिया उड़ाई जा रही है. बैठक में, कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय (धनबाद), महेन्दर राय  (बोकारो), संजय सर्राफ(रांची), कंवलजीत सिंह (लोहरदगा), डॉ पुष्पा श्रीवास्तव (जमशेदपुर), धीरज आनन्द (देवघर), दीपक शर्मा (गिरिडीह), अभय पांडेय, राजेश कुमार, आलोक गैरा (रांची), अजय कुमार पंकज (लोहरदगा), रेवतीनन्दन चौधरी, दुमका, रविशंकर राय, रामगढ़, संजीव दत्ता (रांची), मनोज सिंह (पलामू), विद्याकर कुंवर, राजेश साहू, तलत प्रवीण (रांची), तिलका मांझी (सिमडेगा), सहित अन्य शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें – CM हेमंत कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटे, की डॉक्टरों से बात

 

Related Articles

Back to top button