DhanbadJharkhandJharkhand Panchayat

झारखंड पंचायत चुनाव : धनबाद के नक्सल प्रभावित तीन प्रखंडों में हुई बंपर वोटिंग, जिला प्रशासन खुश

Dhanbad : जहां अक्सर गोलियों की तड़तड़ाहट सुनाई दे जाया करती थी वहां अब परिस्थितियां बदल गई हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के प्रथम चरण में तोपचांची, टुंडी व पूर्वी टुंडी में बंपर वोटिंग हुई है. चाहे टुंडी का मैदानी इलाका हो या तलहटी का क्षेत्र, हर जगह शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ है. ग्रामीण शांति से लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. पुरुषों से अधिक महिलाओं में मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला. तोपचांची 72.33 प्रतिशत, टुंडी 73.15 प्रतिशत व पूर्वी टुंडी 75.48 प्रतिशत मतदान हुआ है.

Sanjeevani

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव हो या फिर गांव की सरकार बनाने का मौका यानी पंचायत चुनाव दोनों में ही नक्सलियों का खासा दखल इन प्रखंडों में हुआ करता था. कम से कम इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में यह देखने को नहीं मिला. इस पंचायत चुनाव में 18 साल के युवा से लेकर 80 साल के बुजुर्ग तक मतदान करने पहुंचे.

MDLM

इसे भी पढ़ें:BJP ने पंचायत चुनाव में चतरा डीसी के रवैये पर चुनाव आयोग से जतायी नाराजगी, कहा- लें एक्शन

ग्रामीण महिलाएं अपने काम-धाम छोड़ कर तीन-तीन घंटे से लाइन में लगी. दिव्यांगजन भी पीछे नहीं रहे. हर कोई उत्साह के साथ पंचायत चुनाव में शामिल हुआ और मतदान किया.

धनबाद में पंचायत चुनाव का पहला चरण शनिवार, 14 मई को तय समय पर यानी सुबह 7:00 बजे से शुरू हो गया. सभी 641 बूथों पर पोलिंग पार्टियां सुबह से मतदान करवा रहे थे. सभी बूथों पर वोटरों की लंबी लाइन लगी हुई रही. दोपहर 1:00 बजे तक तोपचांची में 61.2 प्रतिशत, टुंडी में 66.3 प्रतिशत व पूर्वी टुंडी में 64.8 प्रतिशत मतदान हुआ.

इसे भी पढ़ें:जानें Maruti कहां 11 हजार करोड़ रुपये में लगाने जा रही नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 15000 लोगों को मिलेगा रोजगार

इसके बाद ग्रामीण मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. महिला, पुरुष, बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती हर वर्ग घर से निकलकर मतदान करने पहुंचे. यहां तक कि अपने दुधमुंहे बच्चों के साथ भी महिलाएं घंटों लाइन में खड़ी होकर अपनी बारी का इंतजार किया.

दोपहर 6 घंटे में 60% मतदान का रुझान जिला मुख्यालय को मिला तो मुख्याचलय में इस बात की चर्चा होने लगी कि इस बार मतदान का प्रतिशत 80% को भी पार कर जाएगा. लेकिन मतदान समाप्ति तक तोपचांची 72.33 प्रतिशत, टुंडी 73.15 प्रतिशत व पूर्वी टुंडी 75.48 प्रतिशत मतदान हुआ.

इसे भी पढ़ें:जानें त्रिपुरा के CM बिप्लब देब को क्यों देना पड़ा इस्तीफा, आज चुना जायेगा नया मुख्यमंत्री

इधर, कंट्रोल रूम से बूथों की स्थिति पर नजर रख रहे पदाधिकारियों का कहना है कि कई बूथ ऐसे होंगे, जहां 95% तक मतदान हो सकता है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदाताओं की इस भागीदारी से जिला प्रशासन भी खुश है.

बताते चलें कि धनबाद में तीनों प्रखंडों को मिलाकर कुल 54 पंचायतों में चुनाव हुआ है. जिला परिषद की छह सीटों के लिए कुल 46 उम्मीदवार मैदान में हैं तो पंचायत समिति सदस्य के 64 सीटों पर 236 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. वहीं मुखिया पद के 54 सीटों और वार्ड सदस्य के 450 सीटों के लिए उम्मीदवार ताल ठोका. इनके भाग्य का फैसला 641 मतदान केंद्रों पर आज सील बंद हो गया.

बता दें कि पहले चरण में पंचायत समिति के कुल सात लोग निर्विरोध चुने जा चुके हैं. जबकि 100 से ज्यादा जगहों के वार्ड सदस्य के पद नामांकन नहीं होने की वजह से रिक्त रह गए हैं.

इसे भी पढ़ें:गोरखपुर-हटिया मौर्य एक्सप्रेस में सफर होगा आरामदायक, ज्यादा पैसेंजर करेंगे सफर

Related Articles

Back to top button