JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand Panchayat Elections 2021: रांची जिला परिषद में 28 सीटें आरक्षित, 8 में से चार सीटें सामान्य जाति की महिलाओं के लिये रिजर्व

Ranchi: पंचायत चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने में प्रशासन लग गई है. ऐसी संभावना है कि छठ पूजा के बाद पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. संभवतः दिसंबर तक चुनाव की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी. इस संदर्भ में यदि आरक्षण की बात की करें तो रांची जिला के कुल 18 प्रखंडों में जिला परिषद सदस्यों की संख्या 36 है. इन 36 जिप सदस्यों की सीटों में से महज 8 ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें अनारक्षित (सामान्य जाति) रखा गया है. इन 8 में से 4 क्षेत्र सामान्य जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित है. यदि रांची जिला के प्रखंडवार आरक्षण की बात करें तो खलारी प्रखंड के दो जिप सदस्य क्षेत्र में दोनों सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी जिनमें खलारी (1) अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : NHM अनुबंध कर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

advt

बुढ़मू प्रखंड के दो क्षेत्रों में से एक अनुसूचित जनजाति व एक अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है. चान्हो प्रखंड अंतर्गत दोनों जिला परिषद क्षेत्र सामान्य जाति के लिए होगा और अनारक्षित रखा गया है.
मांडर प्रखंड में तीन जिला परिषद क्षेत्र है. जिनमें दो अनुसूचित जनजाति अन्य व एक सीट अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित है.

बेड़ों प्रखंड में दो सीटे हैं जिनमें दोनों अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित है. वहीं,लापुंग प्रखंड में एक जिप क्षेत्र है जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

इसे भी पढ़ें : BIG NEWS : अफगानिस्तान में तालिबान ने जूनियर नेशनल वॉलीबॉल महिला खिलाड़ी का सिर किया कलम

नगड़ी प्रखंड अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है. इटकी प्रखंड को अनारक्षित कोटि में रखा गया है जो महिला के लिए आरक्षित है. रातू के दो सीटों में से एक अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है, जबकि दूसरा अनारक्षित महिला वर्ग के लिए होगा.

कांके प्रखंड में चार जिप सदस्यों का सीट है जिनमें दो अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाएं एक अनारक्षित महिला व एक सीट पूरी तरह अनारक्षित रखी गई है. ओरमांझी प्रखंड की दो सीटों में से एक अनुसूचित जनजाति व दूसरा ओबीसी के लिए आरक्षित हैं. अनगडा प्रखंड की दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. जिनमे एक महिला के लिए आरक्षित होगी.

नामकुम प्रखंड में जिप सदस्यों की तीन सीटें हैं जिनमें एक पूरी तरह अनारक्षित है जबकि एक अनुसूचित जनजाति महिला व एक अनुसूचित के साथ सांकेति जनजाति अन्य के लिए आरक्षित है. बुंडू प्रखंड अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. राहे प्रखंड की एक व सिल्ली प्रखंड के दोनों क्षेत्रों को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित रखा गया है. सिल्ली की एक सीट महिला के लिए आरक्षित है.

सोनाहातू प्रखंड के एक सीट अनुसूचित जनजाति महिला व एक अनुसूचित जनजाति अन्य के लिए आरक्षित है. तमाड़ प्रखंड में तीन जिप क्षेत्र है जिनमें एक अनुसूचित जाति एक अनुसूचित जनजाति व एक अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित होंगी.

इसे भी पढ़ें : राज्यसभा हॉर्स ट्रेडिंग मामलाः एसीबी की स्पेशल कोर्ट ने रांची पुलिस को दी फोरेंसिक जांच की अनुमति

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: