JharkhandNEWSRanchiTOP SLIDER

Jharkhand पंचायत चुनाव: दो अप्रैल तक तिथि घोषित होने की संभावना, चार चरणों में होगा मतदान

Ranchi: झारखंड में जल्द पंचायत चुनाव होंगे. दो अप्रैल तक पंचायत चुनाव कराने के लिए तिथि का एलान हो सकता है. इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. चार चरणों में मतदान कराने की तैयारी की गई है. झारखंड सरकार ने पिछले माह ही कैबिनेट की बैठक में पंचायत चुनाव कराने का निर्णय ले लिया है पर उस वक्त तिथि तय नहीं की गयी थी. अधिकारिक सूत्रों के अनुसार पंचायती राज विभाग ने चुनाव की तिथि तय कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया था. बताया गया है कि अब सारा कुछ निर्धारित हो चुका है और यह प्रयास हो रहा है कि दो अप्रैल तक चुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी जाए.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand बजट सत्र: होली के बाद विधानसभा लौटे भाजपा विधायकों का धरना, कहा-कोयला, पत्थर, बालू लूटनेवाली सरकार होश में आओ

विधानसभा सत्र के बाद चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ करने के दिए संकेत

झारखंड सरकार विधानसभा बजट सत्र के बाद पंचायत चुनाव की प्रक्रिया तेज करने की तैयारी कर रही है. बजट सत्र 25 मार्च को समाप्त हो रहा है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सत्र के बाद तारिखों का एलान कर दिया जाएगा. पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने भी पहले संकेत दिए थे कि अप्रैल के पहले सप्ताह में चुनाव की तिथियों का एलान किया जायेगा।

 

एक साल से अधिक समय से लटका है चुनाव

झारखंड में त्रिस्तरीय ग्राम पंचायतों का कार्यकाल दिसंबर 2020 में ही समाप्त हो गया था. पर कोरोना महामारी के कारण उस वक्त चुनाव नहीं कराया जा सका. राज्य सरकार ने छह माह का ग्राम पंचायतों को एक्सटेंशन दिया था. यह तय हुआ था कि अप्रैल-मई 2021 के मध्य पंचायत चुनाव करा दिए जायेंगे पर उस वक्त भी दोबारा कोरोना का प्रकोप बढ़ने के कारण चुनाव नहीं कराया जा सका. इसके बाद राज्य सरकार ने विधेयक में संशोधन करते हुए फिर से ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में गठित कार्यकारी समिति को विस्तार दिया है. लेकिन,अब केंद्र सरकार ने स्पष्ट कहा है कि अगर अब समय पर चुनाव नहीं हुआ तो 15 वें वित्त आयोग की राशि रोक दी जाएगी. ऐसे में अब राज्य सरकार चुनाव की तैयारी कर रही है.

Related Articles

Back to top button