न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड पंचायत उपचुनावः 130 पदों के लिए मतदान जारी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

1,012

Ranchi: झारखंड के लातेहार को छोड़कर बाकी सभी जिलों में पंचायत उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. राज्य के 130 बचे हुए पदों पर करीब 400 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. वही रांची के पांच प्रखंडों में वोटिंग हो रही है. सुबह सात बजे से शुरु हुआ मतदान दोपहर के तीन बजे तक चलेगा. मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं.

रांची के पांच प्रखंडों में वोटिंग

रांची जिला के तमाड़ ,सोनाहतू ,सिल्ली कांके और ओरमांझी प्रखंड में सुबह के 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. मतदान को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. कुल 83 मतदान केंद्रों पर लगभग 500 कर्मी इस चुनाव में लगे हुए हैं. इन मतदान केन्द्र में अतिसंवेदनशील 54, संवेदनशील 14, सामान्य मतदान केंद्र 15 और नक्सल प्रभावित क्षेत्र में कुल 51 पोलिंग बूथ बनाए गए है. वहीं पूरे रांची जिला के पांचों प्रखंडों के सभी मतदान केंद्रों पर 27 हजार 948 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वही राज्य में 3683 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. जहां 11लाख 62 हजार 991 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

500 पुलिसकर्मी तैनात

तमाड़,सिल्ली,सोनाहात ओरमांझी और कांके प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन की 4 कंपनी को लगाया गया है.तुम्हारा प्रखंड में कुछ बूथ अति संवेदनशील और नक्सल प्रभावित इलाके में है, वहां स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन के साथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में लगे क्यूआरटी की तैनाती की गई है. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. जहां ग्रामीण एसपी सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे. वहीं उन क्षेत्रों के डीएसपी हमेशा पेट्रोलिंग करते रहेंगे. साथ ही किसी अप्रिय घटना होने पर इसकी सूचना पुलिस मुख्यालय को देने का निर्देश दिया गया है.

इन पदों के लिए हो रहा चुनाव

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव को लेकर रांची जिले में ओरमांझी प्रखंड के चुटूपालू पंचायत के पंचायत समिति सदस्य, अनगड़ा प्रखंड के सालहन पंचायत के मुखिया, सिल्ली प्रखंड के विसरिया पंचायत के पंचायत समिति सदस्य, सोनाहातू प्रखंड के तेलवाडीह पंचायत समिति सदस्य और तमाड़ प्रखंड के पुंडीदिरी उलीडीह और जारगो पंचायत में मुखिया पद के लिए चुनाव हो रहे हैं इन सभी पदों के लिए कुल 35 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं.

 22 दिसंबर को होगी मतगणना

उपचुनाव को लेकर मोरहाबादी में कंट्रोल रूम बनाया गया है. सभी बूथों को सेक्टर में बांटा गया है. रांची के ओरमांझी, अनगढ़ा, सिल्ली, तमाड़, सोनाहातू में मतदान हो रहे हैं. कुल 35 उम्मीदवार चुनावी मैदान पर हैं. मतों की गिनती 22 दिसंबर को होगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: