JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

Jharkhand : SSP का आदेश, ड्यूटी के वक्त वर्दी में ही रहे पुलिसकर्मी

Chandi Dutta Jha

Ranchi : वर्दी में दफ्तर नहीं आनेवाले पुलिस अधिकारियों और जवानों पर अनुशासन का डंडा चलेगा. वर्दी में नहीं आने की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद रांची एसएसपी ने इस बाबत आदेश जारी किया. एसएसपी कार्यालय और अधीनस्थ सभी कार्यालय में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी और कर्मी सभी कार्य दिवस को प्रथम पाली में पूर्ण वर्दी में रहकर अपने कार्यो का निष्पादन करेगे. सभी डीएसपी, शाखा प्रभारी, डीएसपी कार्यालय को सख्ती से अनुपालन कराने का आदेश दिया है. वर्दी में दफ्तर नहीं आने पर कार्रवाई होगी.

जानकारी के अनुसार पुलिसकर्मियों के केजुअल ड्रेस पहनकर आने को एसएसपी ने गंभीरता से लिया है. अधिकतर पुलिसकर्मी ऑफिसों में बिना वर्दी के सादा ड्रेस में नजर आते हैं. इससे पुलिसकर्मियों की छवि पर असर पड़ता है. इसलिए नए आदेशों के तहत पुलिसकर्मियों को पूरी वर्दी में आना होगा. अधिकारिक जानकारी के अनुसार जारी आदेश में अब कोई भी पुलिसकर्मी और अफसर ऑफिस में सादा ड्रेस पहनकर नहीं आएगा. अफसरों का मानना है कि सादा ड्रेस पहनकर दफ्तर आना विभाग की गरिमा के अनुकूल नहीं है. राजकीय कार्यालय की गरिमा के अनुरूप ही लोकसेवकों की वेशभूषा होनी जरूरी है.

Sanjeevani

क्या कहता है पुलिस रेग्युलेशन एक्ट

एक्ट के अनुसार अधिकारी से लेकर सिपाही तक को ड्यूटी के दौरान तय वर्दी रहना होता है. कभी भी कोई भी वरिष्ठ अधिकारी निरीक्षण कर सकता है उस समय पुलिस कर्मियों के वर्दी में न होने, अधूरी वर्दी या गलत तरीके से वर्दी पहनने पर सजा का प्रावधान है. अगर कोई पुलिस कर्मी वर्दी में नहीं है तो अधिकारी को सेल्युट भी नहीं कर सकता है. ड्यूटी के दौरान या ड्यूटी प्वाइंट पर वर्दी में न मिलने पर वरिष्ठ अधिकारी संबंधित कर्मचारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : नीतीश कुमार ने मांगा राजभवन से समय, चाचा-भतीजे की सरकार बनना तय

 

Related Articles

Back to top button