JharkhandRanchi

#Jharkhand: सूचना आयोग में 31 मार्च तक स्थगित रहेगी सुनवाई, द्वितीय अपील की प्रक्रिया रहेगी जारी

Ranchi: झारखण्ड राज्य सूचना आयोग में बुधवार से 31 मार्च तक निर्धारित विभिन्न अपीलवादों  और शिकायतवादों की सुनवाई स्थगित कर दी गयी है.

राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस (COVID-19) से संबंधित जारी किये गये आदेश के आलोक में झारखण्ड राज्य सूचना आयोग ने यह फैसला लिया है.

कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त हिमांशु शेखर चौधरी के अनुसार कुछ विशेष मामलों में ही आयोग क्रियाशील रहेगा.

31 मार्च तक झारखण्ड उच्च न्यायालय, राँची द्वारा पारित न्यायादेश तथा पूर्व निर्धारित वीडियो कांफ्रेंसिंग जारी रहेगी.

इसके अलावा सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 7(1) के अन्तर्गत जीवन एवं स्वतंत्रता से जुडे मामलों पर सुनवाई यथावत जारी रहेगी.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह :  संदिग्ध मरीजों में दिख रहा कोरोना का खौफ, मंगलवार को एक और मरीज सदर अस्पताल से भागा

18 मार्च को होनी थी 63 मामलों पर सुनवाई

आवेदक को वांछित सूचना के लिए आवेदन करने पर तथा प्रथम अपील में आवेदन के बाद भी सूचना नहीं मिलने पर सूचना आयोग में दूसरी अपील करने का अवसर रहता है.

आयोग के स्तर से आवेदकों को सूचना दिलाने की वैधानिक पहल की जाती है. आयोग में 18 मार्च को 63 मामलों पर सुनवाई निर्धारित थी. इसके बाद की तिथियों के लिए भी कई केस लिस्टेड थे.

अब जरूरी मामलों के अलावा किसी अन्य पर सुनवाई 31 मार्च के बाद ही होगी. हालांकि इस दौरान आवेदक जरूरत के अनुसार अपना आवेदन पूर्व की तरह सूचना आयोग को भेज सकते हैं. द्वितीय अपील किये जाने पर कोई रोक नहीं लगायी गयी है.

इसे भी पढ़ें : देखें वीडियो : धनबाद में छेड़खानी करने वाले व्यक्ति की महिलाओं ने की पिटाई, थाना ले जाने के दौरान हुआ फरार

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: