JharkhandLead NewsRanchiSahibganjTOP SLIDER

Jharkhand News : मिर्जा चौकी से फरक्का की फोरलेन सड़क के जमीन के लिए 248 करोड़ की और जरूरत

झारखंड से बंगाल को जोड़नेवाली इस सड़क के बनने से बिहार जाना भी आसान होगा

Ranchi :   साहेबगंज के मिर्जा चौकी से फरक्का को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण के लिए 248.37 करोड़ की राशि की और जरूरत है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस फोर लेन सड़क बनाने के लिए 1265 करोड़ की योजना मंजूर की है. इसमें 765 करोड़ रुपये सिविल वर्क में ओर 471 करोड़ की राशि जमीन अधिग्रहण में खर्च किये जाने हैं.

42 किमी लंबी इस सड़क को फोरलेन करने के लिए जिला प्रशासन ने करीब 82 फीसदी जमीन उपलब्ध करायी है,लेकिन अभी  इसमें कई मकान,दुकान सहित अन्य स्ट्रक्चर मौजूद है जिन्हें हटाया नहीं जा सका है. अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में वास्तविक रूप से 70 फीसदी जमीन उपलब्ध है जहां काम प्रारंभ किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :कर्मचारियों की नौकरी रेगुलर करने में रांची विवि ने की नियमों की अनदेखी,  कर्मचारी संघ ने लगाया आरोप

advt

क्या कहते हैं अधिकारी

नेशनल हाइवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के लिए स्वीकृत 223.49 करोड़ की राशि पहले ही खर्च कर दी गयी है. लेकिन अभी  भी जमीन अधिग्रहण व वनभूमि लेने के लिए और राशि की जरूरत है. विभाग  को स्वीकृति रिवाइज प्राक्कलन 248 करोड़ का बनाकर  भेजा गया है,लेकिन अभी तक इसकी स्वीकृति लंबित है. ऐसे में जमीन लेने के लिए और राशि की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand News : जमशेदपुर से लाखों रुपये की अवैध शराब ले जा रहे थे सिमडेगा, 3 गिरफ्तार

 साहेबगंज शहर से थोड़ा हटकर बन रही है सड़क

वर्तमान में करीब 15 किमी रोड में बाधा है. इनमें सर्विस रोड और मेन कैरिजवे है. बता दें कि नेशनल हाइवे 80 की यह सड़क झारखंड को बंगाल से जोड़ती है. एनएच 80 ,साहेबगंज में बन रहे गंगा नदी किनारे की यह सड़क बीच शहर से गुजरती थी. इसे अब थोड़ा शहर से हटकर बनाया जा रहा है.यह सड़क गंगा ब्रिज से भी जुडती है,जहां से बिहार जाना आसान होगा.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand Corona Update: 24 घंटे में तीन जिलों से चार संक्रमित मिले, रांची से दो

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: