JharkhandLead NewsRanchi

JHARKHAND: बाबा दरबार में हाजिरी लगाने वाले पहले पीएम होंगे नरेंद्र मोदी

Ranchi/Deoghar : 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देवघर आगमन होना है. इसी दिन वे देवघर एयरपोर्ट की सौगात देश को देंगे. उनके कार्यक्रम को देखते देवघर जिला प्रशासन दिन रात अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है. एयरपोर्ट के उद्घाटन प्रोग्राम के अलावे संभावना जतायी जा रही है कि पीएम बाबा मंदिर में पूजा भी करेंगे. अगर ऐसा होता है तो संभवतः 1947 में देश की आजादी के बाद पहली बार बाबा मंदिर में पूजा करने वाले पहले पीएम बनेंगे. इससे पहले भी बाबा नगरी में कई प्रधानमंत्री आ चुके हैं पर बाबा दरबार में कोई नहीं गया.
पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और राजीव गांधी भी देवघर आये थे पर चुनावी सभाओं के लिए ही. वैसे नरेंद्र मोदी पूर्व में भी देवघर आ चुके हैं पर चुनावी कार्यक्रम की अवधि में ही वे भी आये थे.

अब ऐसे में बाबा मंदिर में पीएम के कार्यक्रम की उम्मीद को देखते मंदिर में भी जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. उनके स्वागत के लिए हर स्तर से मंदिर प्रशासन अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ तैयारियों को मूर्त रूप देने में लगा है. डीसी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर मंदिर मुख्य प्रबंधक ने पीएम के स्वागत से लेकर पूजा संपन्न कराने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी हैं.

इसे भी पढ़ें:6 साल के विवान शौर्या ने मनवाया प्रतिभा का लोहा, 129 पेंटिंग्स बनाकर India Book of Records में दर्ज कराया अपना नाम

Catalyst IAS
ram janam hospital

तैयारियों की समीक्षा

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

प्रधानमंत्री के महत्वपूर्ण कार्यक्रम को देखते 30 जून को मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, नागरिक विमानन मंत्रालय के सचिव संजीव कुमार, कैबिनेट सचिव (झारखंड) वंदना डाडेल, नागरिक विमानन मंत्रालय की संयुक्त सचिव रूबिना अली, झारखंड के डीजीपी नीरज सिन्हा समेत तमाम अफसरों ने देवघर का दौरा किया था.

एयरपोर्ट के उद्घाटन और पीएम के स्वागत से जुड़े तमाम कार्यक्रमों की समीक्षा की थी. एयरपोर्ट परिसर में पूर्ण हो चुके और वर्तमान में चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत हुए थे. इधर, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भव्य बनाने को प्रदेश भाजपा की ओर से भी जोरदार तैयारियां जारी हैं. गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने शनिवार को भाजपा विधायक नारायण दास, विधायक रणधीर सिंह व वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में वज्रपात का कहरः पिछले एक सप्ताह में 10 लोगों की गई जान

बुकिंग शुरू

इंडिगो एयरलाइंस ने सोशल मीडिया के जरिये बताया है कि देवघर एयरपोर्ट उसका 74वां डेस्टिनेशन होगा. कोलकाता से देवघर के बीच नन स्टॉप हवाई यात्रा सेवाएं 12 जुलाई से उड़ान स्कीम (UDAN scheme) के तहत आरंभ होंगी. इसका किराया 3760 रुपये से आरंभ होगा. इच्छुक यात्री टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. वैसे इस एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए भी हवाई सेवाएं मिलेंगी.

देवघर से मात्र 1 घंटा 45 मिनट में दिल्ली से देवघर की यात्रा संभव हो जायेगी. प्रत्येक दिन दिल्ली से इंडिगो का विमान 1 बजे दिल्ली से चलकर 2.45 में देवघर पहुंचेगा, देवघर से 3.25 बजे चलकर शाम 5 बजे दिल्ली पहुंचेगा.

इसे भी पढ़ें:बिहार : जहरीली शराब पीने से हुई थी 16 लोगों की मौत, तीन पुलिस कर्मियों पर करवाई, 10 साल तक नहीं बन पाएंगे थानाध्यक्ष

Related Articles

Back to top button