JharkhandRanchi

Jharkhand : रूर्बन मिशन की योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए मनरेगा आयुक्त ने दिए निर्देश

Ranchi : मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में रुर्बन मिशन अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा की गयी. रूर्बन के तहत संचालित योजनाओं का सफल क्रियान्वयन कर ससमय योजनाओं को पूर्ण करवाने एवं ग्रामीणों को सीधा लाभ पहुचाने को लेकर मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने राज्य के सभी रूर्बन प्रोफेशनल के साथ वर्चुअल बैठक की एवं संचालित योजनाओं की जिलावार जानकारी ली.

इस दौरान मनरेगा आयुक्त ने रूर्बन मिशन एवं अन्य योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिए. बैठक के दौरान मनरेगा आयुक्त ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन का उद्देश्य ग्रामीण एवं स्थानीय स्तर पर आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने के साथ-साथ बुनियादी सेवाओं में बढ़ोतरी करना है. साथ ही सुव्यवस्थित ढंग से ग्रामीण कलस्टरों का सृजन करते हुए ग्रामीण कलस्टरों में व्यापक बदलाव लाने की जरूरत है. ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास सुनिश्चित करते हुए एकीकृत एवं समावेशी ग्रामीण विकास को बढ़ाया जा सके.

सभी योजनाओं को कैसे लागू किया जाएगा, एसएचजी के उन्मुखीकरण, मशीनों की खरीद, कच्चे माल, तैयार उत्पादों के विपणन पर ध्यान केंद्रित करते हुए 3 दिन में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया.

advt

 

इसे भी पढ़ें : मेडिकल कॉलेज में छात्रों के नामांकन में आ रही अड़चनों को दूर करें: CM  

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: