JamshedpurJharkhand

Jamshedpur News: जुब‍िली पार्क गेट पर झारखंड मजदूर यून‍ियन का धरना, जान‍िए क्‍या है मांग

Jamshedpur: टाटा समूह की कंपन‍ियों में दलित मजदूरों के शोषण के आरोप के साथ झारखंड मजदूर यूनियन के साथ ही  अन्य यूनियन के प्रति‍न‍िधि‍ जुबली पार्क गेट के समक्ष एक दिवसीय उपवास सह धरना दिया पर बैठे हैं. धरना कार्यक्रम की अगुवायी पूर्व मंत्री एवं झामुमो नेता दुलाल भुइंया कर रहे हैं .

टाटा स्टील दलित निबंधित कर्मचारी संघ और राष्ट्रीय दलित एकता मंच के प्रत‍िन‍िध‍ि भी धरना में शामिल हैं. यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष दुलाल भुइयां ने कहा कि टाटा कंपनी वर्षों से दलितों का शोषण करती आ रही है. अस्थायी प्रवृत्ति का कार्य औने -पौने पारश्रम‍िक देकर उनसे कराया जाता है जो नेचर ऑफ जॉब नियम का सरासर उल्लंघन है. वही कंपनी में खानापूर्ति करने के लिए परीक्षा के माध्यम से बहाली ली जा रही है. अस्थाई प्रवृति के कार्य के लिए परीक्षा की क्या आवश्यकता है. उसके लिए सीधे दलित परिवार के सदस्य की बहाली होनी चाहिए. कंपनी की इस गलत नीतियों के खिलाफ यूनियन कई महीनों से आंदोलन करती आ रही है. पिछले दिनों प्रेस वार्ता का माध्यम से कंपनी को इस मामले में बातचीत करने की पेशकश की थी, लेकिन  कंपनी द्वारा कोई पहल नहीं की गयी. मजबूरन आज संस्थापक दिवस पर जुबली पार्क गेट के समक्ष धरना सह उपवास करना पड़ रहा है. इसमें भी बात नहीं बनती है तो वे लोग विधानसभा के समक्ष उपवास पर बैठेंगे. वहां से दिल्ली और फिर रतन टाटा के आवास के समक्ष धरना देंगे. इस पर भी अगर कंपनी कोई कार्रवाई नहीं करती है तो जमशेदपुर में एमडी के आवास के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना पर बैठ जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Jamsetji Tata Birth Anniversary: अपने संस्‍थापक को शि‍द्दत से याद कर रहा जमशेदपुर, टाटा संस के चेयरमैन ने कही ये बात

Related Articles

Back to top button