1st LeadDhanbadJharkhandLead News

झारखंड देश का पहला राज्य जहां पेंशन यूनिवर्सल हुआ : हेमंत सोरेन

Dhanbad: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जहां पेंशन योजना यूनिवर्सल है. पहले पेंशन के लिए लोगों को भटकना पड़ता था और पेंशन दिलाने के लिए बीचौलिए हावी थे. परंतु राज्य सरकार ने वृद्धा, विधवा, दिव्यांग को पेंशन देने का संकल्प लिया. 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले को पेंशन देने के लिए कानून बनाया. सर्वजन पेंशन योजना लागू की। पिछले 1.5 साल में 60 लाख अतिरिक्त वृद्धा पेंशन स्वीकृत हुए. योग्य लोगों को पेंशन का लाभ पहुंचाने के लिए घर-घर अभियान चलाया जा रहा है. वहीं 15 लाख अतिरिक्त राशन कार्ड भी बनाए हैं.

 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में 350.86 करोड़ की 118 योजनाओं का शिलान्यास किया. तथा 161.28 करोड़ रुपए की 106 योजनाओं का उद्घाटन किया. लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण करने के लिए आयोजित भव्य समारोह में मटकुरिया से आरा मोड़ तक (3.5 किलोमीटर) फ्लाईओवर योजना तथा गया पुल चौड़ीकरण कार्य शीघ्र शुरू करने की घोषणा की.

 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पुराने एनएच 32 पर धनबाद शहर में श्रमिक चौक के पास धनबाद रेलवे स्टेशन के बगल में गया पुल रेलवे अंडर ब्रिज के चौड़ीकरण की मांग लंबे समय से स्थानीय लोगों द्वारा की जा रही है. वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा गया ब्रिज चौड़ीकरण की प्रक्रिया के लिए डीपीआर व इसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है. लगभग 25 करोड़ की लागत राशि से शीघ्र ही इसका कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. इससे बैंक मोड़ से श्रमिक चौक व धनबाद रेलवे स्टेशन क्षेत्र में जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी. उन्होंने कहा कि योजना का डीपीआर व डिजाइन तैयार कर रेलवे को एनओसी के लिए भेजा गया है. टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है. इससे पूरे धनबाद शहर में, विशेषकर बैंक मोड़ क्षेत्र में जाम की समस्या से लोगों को राहत मिलेगी.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि धनबाद शहर के मटकुरिया से आरा मोड़ (3.5 किलोमीटर) फ्लाईओवर ब्रिज, अंडरपास व सड़क निर्माण कार्य स्टेट हाईवे अथॉरिटी ऑफ झारखंड, पथ निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है. इसकी लागत राशि 280 करोड़ डीएमएफटी धनबाद द्वारा वाहन किया जाएगा.

 

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

कृषि को बढ़ावा देने के लिए पहली बार 100 से अधिक पदाधिकारी की नियुक्ति

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग के लिए चिंतित है. राज्य सरकार ने ग्रामीणों को ध्यान में रखकर और कृषि को बढ़ावा देने के लिए पहली बार 100 से अधिक कृषि पदाधिकारी की नियुक्ति की है. इतने साल में पहली बार 100 से अधिक कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति हुई है. जो किसानों को बीज, खाद इत्यादि की जानकारी देते हैं. साथी बिरसा हरित ग्राम योजना मुख्यमंत्री पशुधन योजना सहित अन्य योजनाएं बनाई है.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना शुरू की गई है‌. इसमें 50000 रुपए से 25 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है. कोई भी स्वरोजगार के लिए ऋण लेकर स्वावलंबी बन सकता है. ऋण पाने के नियम बहुत सरल है और ऋणी का गारंटर सरकार है.

 

उन्होंने कहा राज्य सरकार केवल कागज और कलम पर योजना नहीं बनाती है. योजना को धरातल पर उतारती है. जन-जन तक योजना पहुंचे इसके लिए सरकार काम कर रही है. किसान, नौजवान, महिला सहित हर वर्ग के लिए योजना है. लोगों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. विस्थापित मजदूरों की समस्या के समाधान के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है.

 

 

“नई सोच नई पहल” व पर्यटन पर तैयार वीडियो का विमोचन

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने जिला जनसंपर्क कार्यालय की पुस्तिका ‘नई सोच नई पहल’ का विमोचन किया. इस पुस्तिका में सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने धनबाद जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा पर्यटन पर तैयार किया गया एक वीडियो का विमोचन किया.

 

समारोह में मुख्यमंत्री के साथ विशिष्ट अतिथि स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सह धनबाद जिले के प्रभारी मंत्री बन्ना गुप्ता एवं सम्मानित अतिथि टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो, विधायक झरिया पूर्णिमा नीरज सिंह, सिंदरी विधायक इंद्रजीत महतो की धर्मपत्नी तारा देवी, मुख्य सचिव विनय चौबे, उपायुक्त  संदीप सिंह, एसएसपी संजीव कुमार, डीडीसी शशि प्रकाश सिंह, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी  महेश भगत, डीएसओ भोगेंद्र ठाकुर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल सहित तमाम प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

 

समारोह से पूर्व बरवाअड्डा हवाई पट्टी पर मुख्यमंत्री का उपायुक्त तथा एसएसपी ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया. तत्पश्चात मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

 

इसे भी पढ़ें : हेमंत सरकार के खिलाफ भाकपा माले का जनाक्रोश मार्च

Related Articles

Back to top button