HEALTHJharkhandLead NewsRanchi

कोराना टीकाकरण में पीछे नहीं है झारखंड, 75 फीसदी से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को लग चुका है टीका

Uday Chandra

New Delhi : झारखंड में अब तक 75 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों और 50 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का काम पूरा हो गया है. यह जानकारी सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव डॉ मनोहर अगनानी ने दी.

स्वास्थ्य मंत्रालय की जानाकरी के अनुसार अब तक देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार शाम 6 बजे तक कुल एक करोड़ 14 लाख 24 हजार 94 टीके लगाये जा जा चुके हैं.

अभी तक 75 लाख 40 हजार 602 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया है. इसमें 64 लाख 25 हजार 60 को टीके की पहली और 11 लाख 15 हजार 542 को दूसरी डोज दी गयी है.

जहां तक फ्रंटलाइन वर्कर्स का सवाल है तो अब तक देश में कुल 38 लाख 83 हजार 492 अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीके की पहली डोज दी गयी है. पहली डोज के संदर्भ में एक केंद्र शासित प्रदेश और तीन राज्य ऐसे हैं जहां 75 फीसदी से अधिक स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ है.

इसे भी पढ़ें : बाबूलाल मरांडी ने सरना धर्मगुरु बंधन तिग्गा के ईलाज के लिए तमिलनाडु के सीएम को लिखा पत्र

इन राज्यों में लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं. इसके साथ ही आठ राज्य ऐसे हैं जहां 75 फीसदी से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण पूरा हो गया है. इन राज्यों में बिहार, त्रिपुरा, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

टीके की पहली डोज की बात करें तो 10 राज्य ऐसे हैं जहां 50 फीसदी से अधिक अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ है. इन राज्यों में दादरा नगर हवेली, त्रिपुरा, ओड़िशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा शामिल हैं.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि चार राज्यों में 50 फीसदी से कम स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हुआ है. ये राज्य नगालैंड, पंजाब, चंडीगढ़ और पुडुचेरी हैं.

इसे भी पढ़ें : सिमडेगा को दूसरा तोहफा, अब जूनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी चैंपियनशिप का भी होगा आयोजन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: