JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand : सरकारी विद्यालयों में शौचालय निर्माण एवं सैनिटेशन की योजनाएं तैयार करने का निर्देश

Ranchi : पंचायती राज निदेशक सह मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने 15वें वित्त आयोग से प्रखंडवार संचालित योजनाओं की अधिकारियों से जानकारी ली और सभी अपूर्ण योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया. बैठक में पंचायती राज निदेशक ने अधिकारियों को नियमानुसार राशि खर्च कर सभी योजनाओं को ससमय पूर्ण करने एवं गुणवत्तापूर्ण निर्माण करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि विकास योजनाओं के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

पंचायती राज निदेशक ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि वित्त आयोग के पैसे किस तरह के विकास योजना का चयन कर गांवों का विकास किया जा सकता है. बैठक में स्वच्छ भारत मिशन से नेहा अरोड़ा भी उपस्थित थी.

advt

इसे भी पढ़ें:रांची के डीआईजी पंकज कंबोज और असीम विक्रांत मिंज की IG पद पर पदोन्नति

बैठक में निर्णय लिया गया कि स्वच्छ भारत मिशन ( ग्रामीण) के तहत सरकारी विद्यालयों में शौचालय के निर्माण एवं सैनिटेशन कंपोनेंट से लिए जाने वाले संभावित योजनाओं को तैयार करने और मॉडल इस्टीमेट बनाने का निर्णय लिया गय है. पंचायती राज एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वारा संयुक्त रूप से एक मार्गदर्शिका एवं ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार करने का निर्णय हुआ.

प्रखंड स्तर पर सेनेटरी एवं वेंडिंग मशीन एवं इंसीनरेटर लगाने के लिए प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया गया. मौके पर उप निदेशक अनिल कुमार सिंह, आजाद आईसी कंसलटेंट, एवं पंचायती राज पदाधिकारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें:BJP का मंत्री बन्ना पर हमला, कहा- झारखंड में वैक्सिनेशन प्रोग्राम संभल नहीं रहा और इंटरनेशनल फ्लाइट कैंसिल करने की चिंता कर रहे

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: