JharkhandRanchi

झारखंड के डीएसपी परमेश्वर प्रसाद को ‘यूनियन होम मिनिस्टर्स मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टीगेशन’ मिला

Ranchi: झारखंड पुलिस में कार्यरत डीएसपी परमेश्वर प्रसाद को ‘यूनियन होम मिनिस्टर्स मेडल फॉर एक्सीलेंस इन इन्वेस्टीगेशन’ 2019 का सम्मान मिला है. वर्ष 2019 के लिए यह सम्मान देश भर के 96 पुलिसकर्मियों को दिया गया है. गौरतलब हो कि इस सम्मान की शुरुआत बीते वर्ष 2018 में तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की थी.

केंद्रीय गृह मंत्री विशेष संचालक पदक पाने वाले डीएसपी परमेश्वर प्रसाद को दिसंबर 2018 में ही डीएसपी रैंक में प्रोन्नति मिली है. वर्तमान में परमेश्वर प्रसाद लोहरदगा में डीएसपी हेडक्वार्टर के रूप में पदस्थापित हैं.

पहले भी मिले हैं पुरस्कार

डीएसपी परमेश्वर प्रसाद को पुलिस सेवा में रहते हुए पहले भी कई पुरस्कार मिले हैं. उन्हें उनकी वीरता और सराहनीय सेवा के लिए मुख्यमंत्री पदक और राष्ट्रपति पदक भी मिल चुका है.

  • 2005 में झारखंड मुख्यमंत्री वीरता पदक.
  • 2008 में सराहनीय सेवा के लिए मुख्यमंत्री पदक.
  • 2011 में सराहनीय सेवा के लिए मुख्यमंत्री पदक.
  • 2014 में वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक.
  • 2017 में झारखंड राज्यपाल पदक.

इसे भी पढ़ें – रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया में नहीं आती खबर, घाटे में चल रही कंपनी, जियो से बढ़ा कर्ज

पुलिस सेवा में पेशेवर रुख तथा उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए इस पुरस्कार की शुरुआत की गयी है. इसके तहत तनावपूर्ण स्थितियों तथा दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा कार्य करनेवाले पुलिसकर्मियों को पांच तरह के पुलिस पदक देना आरंभ किया गया है.

इसे भी पढ़ें – देश में जुलाई में वाहन बिक्री में 19 सालों में सबसे बड़ी गिरावट, 15 हजार लोगों ने गंवाई नौकरी

ये हैं पांच पदक

राज्य पुलिस बल एवं केंद्रीय पुलिस संगठनों तथा सशस्त्र बलों को पांच प्रकार के मेडल दिये जा रहे हैं. पांच विशेष पुरस्कारों में केंद्रीय गृह मंत्री विशेष संचालन पदक, पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक, असाधारण कुशलता पदक, उत्कृष्ट एवं अति उत्कृष्ट सेवा पदक व उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक शामिल है.

adv

इसे भी पढ़ें – कश्मीर में पाबंदियां हटाने को लेकर SC का दखल से इनकार, कहा- सरकार को मिलना चाहिए समय

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: