NEWS

झारखंड के अस्पतालों को भी झेलनी पड़ेगी ऑक्सीजन की कमी, मांग के अनुरुप नहीं हो रही सप्लाई

Ranchi: झारखंड में कोरोना काल के दौरान लगातार मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. कोरोना के कारण राज्य में ऑक्सीजन की खपत लगभग तीन गुणा बढ़ गया है. खपत बढ़ने से सप्लाई की मांग भी अधिक हो गयी है. जिसके बाद यह लगभग तय हो चुका है कि ऑक्सीजन की मांग के अनुरुप सप्लाई नहीं होने से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- सांसदों की सैलरी में होगी 30 फीसदी कटौती, लोकसभा में पास हुआ बिल 

रांची के तीन बड़े ऑक्सीजन सप्लायर लक्ष्मी ऑक्सीजन, लिफबर्ड, हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड से बात करने पर पता चला कि ऑक्सीजन पहले की तुलना में तीन गुना अधिक सप्लाई की जा रही है. अब सप्लायर को ही प्लांट से सप्लाई नहीं मिल पा रहा है. वर्तमान में 60 फीसदी के आसपास ही प्राइवेट अस्पतालों को ऑक्सीजन समय पर मिल पा रहा है. अगर खपत की स्थिति यही रही तो ऑक्सीजन की कमी साफ तौर पर झेलने पड़ेगी.

advt

रिम्स में ऑक्सीजन प्लांट की हो रही स्थापना

रिम्स इस कमी को दूर करने के लिए तैयार है. रिम्स के ट्रामा सेंटर में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना भी की जा रही है, जिससे ट्रामा सेंटर में ऑक्सीजन की कमी दूर हो सकेगी. रिम्स के पेइंग वार्ड में ऑक्सीजन की कमी की शिकायत पहले भी सीबी सहाय कर चुके हैं. एक वार्ड में सिर्फ एक ही सिलेंडर उपलब्ध था. वो भी पाइपलाइन पर नहीं. अब रिम्स पाइपलाइन से भी पेइंग वार्ड में सप्लाई कर दिया जाएगा. कोरोना काल में ऑक्सीजन गैस की खपत बढ़ गई है. ऐसे में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनियों ने भी हाथ खड़े कर दिये हैं.

हर जिले में होगी ऑक्सीजन की मॉनीटरिंग

राज्य सरकार ने सभी जिलों में ऑक्सीजन की डिमांड, सप्लाई और खपत की निगरानी करने जिला स्तर पर एक समिति बनाने पर विचार कर रही है. यह समिति ऑक्सीजन सप्लायर्स के प्लांट, हॉस्पिटल्स की ऑक्सीजन डिमांड एवं स्टॉक की रोजाना निगरानी करेगी. साथ ही रोजाना प्रदेश स्तर पर ऑक्सीजन की निगरानी करने के लिए बनी स्टेट टास्क फोर्स को अपनी रिपोर्ट भेजेगी.

adv

ये भी पढ़ें- रक्षा मंत्री के जवाब पर राहुल गांधी का हमला, कहा- मोदीजी चीन का नाम लेने से डरो मत

इससे पहले भी अब महाराष्ट्र ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां हर दिन की जरूरत की 60 प्रतिशत ऑक्सीजन मिल पा रही है. इस कारण ग्रामीण इलाकों में कोरोना मरीजों की मौत का ग्राफ बढ़ गया है. राज्य में 29 हजार कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button