JharkhandRanchiSports

झारखंड की हॉकी टीम ने रचा इतिहास, नेशनल सब जूनियर पुरुष हॉकी में हरियाणा को हरा बनी चैंपियन

Ranchi: झारखंड की पुरुष हॉकी टीम ने कमाल कर दिखाया है. जिंद (हरियाणा) में खेली जा रही 11वीं नेशनल सब जूनियर पुरुष हॉकी चैंपियनशिप में वह चैंपियन बनी है. गुरूवार को खेले गये फाइनल मैच में उसने हरियाणा को हराकर गोल्ड मेडल हासिल कर लिया.

17 मार्च से खेली जा रही इस प्रतियोगिता के अंतिम दिन फाइनल में उसने पेनाल्टी शूटआउट में विपक्षी टीम को 3-1 से पराजित कर दिया. यह पहली बार है जब झारखंड की सब जूनियर टीम ने इस स्तर की प्रतियोगिता में पहली बार सोना जीता है.

इसे भी पढ़ें :सरकारी जमीन पर लगी फसल कटवाने गयी पुलिस और ग्रामीणों में झड़प, ईंट-पत्थरों से हमला, लाठीचार्ज

Catalyst IAS
ram janam hospital

एक सप्ताह पहले मिली हार का लिया बदला

The Royal’s
Sanjeevani

गौरतलब है कि पिछले दिनों सिमडेगा में नेशनल सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था. 18 मार्च को खेले गये फाइनल में हरियाणा की महिला टीम ने झारखंड की टीम को हराकर खिताब जीता था.

महज एक सप्ताह के अंदर झारखंड की सब जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने हरियाणा में सब जूनियर हॉकी चैंपियनशिप में मेजबान हरियाणा को हराकर इतिहास रच दिया.

इसे भी पढ़ें :ऑनर किलिंग के चार दोषियों को फांसी की सजा, कत्ल में शामिल थे परिवार के चार लोग

पेनाल्टी शूटआउट में हुआ फैसला

निर्धारित समय तक हरियाणा और झारखंड की टीम ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी. पर इसमें कोई नतीजा नहीं निकला. अंततः मैच का निर्णय पेनाल्टी शूटआउट में चला गया. फ़िर शूटआउट में झारखंड टीम ने 3-1 हरियाणा को हरा दिया.

झारखंड के लिये शूटआउट में दीपक सोरेंग, असीम एक्का एवं रितिक रोशन लकड़ा ने गोल किया. इससे पूर्व झारखंड ने हॉकी केरल को 14-0से ,हॉकी यूनिट ऑफ तमिलनाडु को 5-0से, हॉकी चंडीगढ़ को 7-0 से एवं हॉकी उत्तर प्रदेश को पेनाल्टी शूटआउट में पराजित किया था.

पूरे मैच में झारखंड टीम की ओर से दुर्गा मुंडा, रितिक रोशन लकड़ा, अमित बा, सुखनाथ गुड़िया, नामित डोड राई, निर्मेष तिर्की, सुमित बरवा, विशाल लकड़ा, कमलचिक बड़ाईक, अमृत तिर्की, विनीत टोप्पो, दीपक सोरेंग, कुलदीप बारला, एडिशन मिंज, अभिषेक तिग्गा, असीम एक्का, जेम्स नाग एवं प्रभात समद ने शानदार प्रदर्शन दिखाया. कोच आदम होरो एवं मैनेजर रोहित कुमार ने भी अपना रोल बखूबी निभाया.

झारखंड टीम के इतिहास रचने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह सहित शशिकांत प्रसाद, विजय शंकर सिंह, मनोज कोनबेगी, रजनीश कुमार, दशरथ महतो, असुंता लकड़ा, आश्रिता लकड़ा, प्रतिमा बरवा, तारिणी कुमारी सहित हॉकी झारखंड के समस्त पदाधिकारियों ने बधाई दी है. मनोज कोनबेगी के अनुसार झारखंड वापसी होने पर हॉकी झारखंड के द्वारा टीम का जोरदार स्वागत किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :दुमका के लाइफलाइन भुरभुरी पुल और विजयपुर पुल निर्माण में गड़बड़ी, सीएम कराएं उच्च स्तरीय जांच: लुईस मरांडी

Related Articles

Back to top button