JharkhandRanchi

#JharkhandElection के ठीक पहले निकाली गयी पांच विभिन्न पदों पर वैकेंसी, इनमें दो पर बैकलॉग का भारी बोझ

Rahul Guru

Ranchi : झारखंड में चुनाव के ठीक पहले जेएसएससी और जेपीएससी की ओर से पांच विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाये गये हैं. सभी पदों को मिलाकर लगभग चार हजार नियुक्तियां होनी हैं.

ये नियुक्तियां मेडिकल कॉलेजों व पांच विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, असिस्टेंट इंजीनियर, अकाउंट ऑफिसर के अलावा एएनएम व सचिवालय सहायक की हैं. इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

जेपीएससी की ओर से ली जाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा और जेएसएससी की ओर से ली जाने वाली एएनएम नियुक्तियों में बैकलॉग का भारी बोझ है.

इसे भी पढ़ें : गोमियाः बीजेपी उम्मीदवार के मैदान में उतरने से बिगड़ेगा समीकरण, फिलहाल बबीता, लंबोदर और माधव हैं मैदान में

बैकलॉग से हैं असिस्टेंट प्रोफेसर के 566 पद

रांची विवि, विनोबा भावे विवि, सिदो-कान्हू मुर्मू विवि, नीलांबर-पीतांबर और कोल्हान विवि में 1118 पद रिक्त हैं. इन पदों पर नियुक्ति के लिए जेपीएससी की ओर से आवेदन की प्रक्रिया पूरी की गयी, लेकिन कई बार अपरिहार्य कारणों से इसे रोका गया.

पिछले वर्ष करीब 15 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन जमा किये हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर के 552 पदों पर सीधी नियुक्ति होनी है, जबकि 266 पद बैकलॉग के हैं. रांची विवि के 268 पदों में से 120 रेग्युलर व 148 बैकलॉग नियुक्तियां होनी हैं.

विनोबा भावे विवि में 155 पद हैं, जिसमें 10 रेग्युलर पर 145 बैकलॉग नियुक्तियों का ही बोझ है.

इसी तरह सिदो-कान्हू विवि में 188 पदों में 72 रेग्युलर व 116 पद बैकलॉग से हैं. नीलांबर-पीतांबर विवि में 161 पदों में 111 रेगुलर व 50 बैकलॉग हैं. कोल्हान विवि में 346 पदों पर नियुक्तियां होनी है जिसमें 107 पद बैकलॉग और 239 पद रेग्युलर के हैं.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: उम्मीदवार जिनके रिश्तेदार दूसरी पार्टियों के प्रमुख पदों पर हैं काबिज

जेएसएससी एएनएम में भी बैकलॉग का बोझ

जेएसएससी की ओर से एएनएम पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाये गये थे. इसकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

डबल इंजन वाली सरकार आने के बाद से पहली बार एएनएम की नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाये गये, लेकिन इस पर भी बैकलॉग पद शामिल हैं. नियुक्तियों के लिए कुल 1985 पद सृजित हैं, जिसमें 1698 रेग्युलर और 287 बैकलॉग वैकेंसी हैं.

गौरतलब है कि राज्य के सभी जिलों में इनकी नियुक्ति होनी है. जेएसएससी की ओर से मंगाये गये आवेदन के अनुसार अनारक्षित श्रेणी के लिए 957, एससी श्रेणी के लिए 177, एसटी श्रेणी के लिए 442, ओबीसी टू श्रेणी के लिए 63, ओबीसी वन श्रेणी के लिए 59 पद हैं. वहीं जिलावार पदों की बात करें तो सर्वाधिक सीटें पश्चिमी सिंहभूम जिले में हैं. कुल 1698 पदों में पश्चिमी सिंहभूम में 158 सीटें हैं. इसके अतिरिक्त रांची में 154, दुमका में 112, गुमला में 145, गिरिडीह में 90 और सिमडेगा में 94 सीटें हैं. बाकी जिलों में औसतन 50 से 70 सीटें हैं.

इन नियुक्तियों के लिए निकले हैं आवेदन

मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति : मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए जेपीएससी ने आवेदन मंगाये थे. आवेदन की तिथि पूरी हो चुकी है. नियुक्ति 79 पदों के लिए होगी.

यह नियुक्ति मेडिकल कॉलेजों में स्थायी रूप से की जायेगी. कुल 79 पदों में से अनारक्षित श्रेणी के लिए 01, एसटी श्रेणी के लिए 24, एससी के लिए 16, इउ-1 श्रेणी के लिए 20, इउ-2 श्रेणी के लिए 03, इडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 15 पद तय हैं.

इनकी नियुक्ति एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, एफएमटी, फॉमेर्कोलॉजी, पीएसएम, मेडिसीन, टीबी चेस्ट, चाइल्ड, सर्जरी, ऑथोर्पेडिक, इएनटी, आइ, गाइनेकोलॉजी, रेडियोलॉजी, रेडियोथेरेपी, एनेस्थेसिया, ब्लड, स्किन, साइकेटेरी व फिजिकल मेडिसिन विभाग के लिए होगी.

अकाउंट ऑफिसर की नियुक्ति : जेपीएससी की ओर से ही नगर विकास व आवास विभाग में अकाउंट ऑफिसर के 16 पदों में नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाये हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर तक है.

कुल पदों में से अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 07 पद, एससी के लिए 02 पद, एसटी के लिए 04 पद, बीसी वन श्रेणी के लिए 01, बीसी टू श्रेणी के लिए 01 और इब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 01 पद तय हैं.

गौरतलब है कि नगर विकास व आवास विभाग में अकाउंट ऑफिसर पद पर नियुक्ति के लिए मार्च 2017 में आवेदन मंगाये गये थे जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल 2017 तक करने थे.

दो साल तक झारखंड लोक सेवा आयोग ने इसपर चुप्पी साधे रखी. न तो परीक्षा हुई न ही इस बारे में कोई सूचना अभ्यर्थियों को दी गयी.

इसे भी पढ़ें : टॉस जीतकर बैटिंग में उतरे आजसू के उमाकांत रजक पर भाजपा के अमर बाउरी की कमरतोड़ गूगली

Related Articles

Back to top button