न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड सरकार ने रिम्स को दिये 376 करोड़, वेतन और कैंसर विभाग में खर्च होगी राशि

39

Ranchi : झारखंड सरकार ने राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के कर्मियों के वेतन और सर्वाइकल कैंसर विभाग के लिए 376 करोड़ रुपये दिये हैं. स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण विभाग की तरफ से रिम्स के लिए 2019-20 में खर्च की जानेवाली राशि के तहत यह राशि दी गयी है. इसमें वेतन के लिए 181.91 करोड़ रुपये शामिल हैं. रिम्स परिसर में क्वार्टरों की मरम्मत और कार्यालय के रख-रखाव के लिए 45 करोड़ रुपये दिये गये हैं. मुख्यमंत्री नि:शुल्क सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग योजना के तहत भी 150 करोड़ रुपये खर्च करने की अनुमति दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – CNT उल्लंघन मामले में कल्पना सोरेन और जमीन बेचने वाले राजू उरांव को नोटिस

क्या है ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग योजना

रिम्स में सरकार की तरफ से सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग की सुविधा जल्द शुरू की जायेगी. पब्लिक, प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) योजना में एजेंसी का चयन करने की अनुमति रिम्स को दी गयी है. स्वास्थ्य सचिव नितिन कुलकर्णी ने निर्देश दिया है कि एजेंसी का चयन ग्लोबल निविदा के जरिए ई-टेंडरिंग विधि से किया जाना चाहिए. विभागीय सचिव की तरफ से रिम्स के निदेशक को टेंडर में पूरी पारदर्शिता के साथ काम करने और मशीन तथा उपकरणों की खरीद में कोताही नहीं बरतने का आदेश दिया गया है.

उन्होंने संबंधित विभागों के विभागाध्यक्षों को भी निविदा प्रक्रिया में शामिल करने की हिदायतें दी हैं. इतना ही नहीं डायग्नोस्टिक और रेडियोलॉजी ऑपरेटरों के चयन में भी प्रावधानों का पालन करना जरूरी है. उन्होंने कहा है कि डायग्नोस्टिक और रेडियोलॉजी की जांच के लिए मेडाल और हेल्थ मैप के द्वारा बिल से संबंधित डॉक्यूमेंट्स की जांच के आधार पर ही भुगतान किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – राजधानी रांची की 22 किमी लम्बी मुख्य सड़क में 72 गड्ढे, अधिकांश जानलेवा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है कि हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें. आप हर दिन 10 रूपये से लेकर अधिकतम मासिक 5000 रूपये तक की मदद कर सकते है.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें. –
%d bloggers like this: