JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

झारखंड सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने के लिये फिलहाल तैयार नहीं

केंद्र से राहत मिलने के बाद देश के दर्जन से अधिक राज्यों ने अपने स्तर पर भी राहत का किया है ऐलान

Gyan Ranjan

Ranchi: पेट्रोल और डीजल की बढ़ रही कीमतों से तिलमिला रही जनता को केंद्र सरकार द्वारा राहत देने के बाद पडोसी बिहार सहित दर्जन से अधिक राज्यों ने भी अपनी ओर से राहत का ऐलान किया है. मगर, झारखंड सरकार ने इस दिशा में फिलहाल कोई कदम नहीं उठाया है. राज्य के वित्त मंत्री की बातों से जाहिर हो रहा है कि झारखंड सरकार या तो अपनी ओर से राहत नहीं देगी या देगी भी तो राशि बेहद मामूली होगी. हालांकि, केंद्र सरकार के निर्णय के बाद झारखंड पेट्रोल के दाम में 6.15 रुपये और डीजल में 12.23 रुपये की कमी हुई है. मालूम हो कि केंद्र सरकार के द्वारा दीवाली के मौके पर पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटा कर आम आदमी को राहत दी है.

इसे भी पढ़ें :  सोलर पंप वितरण : राज्य सरकार की एजेंसियों में बदलाव के आग्रह को केंद्र ने ठुकराया

राज्य कम टैक्स लेता है, केंद्र और कटौती करे: रामेश्वर उरांव

केंद्र सरकार के निर्णय के बाद बिहार सहित कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट कम किया है लेकिन झारखंड सरकार की तरफ से अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. राज्य के वित्त और वाणिज्यकर मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि झारखंड अभी भी कम टैक्स लेता है, केंद्र सरकार को वैट में और कटौती करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि झारखंड में पेट्रोल और डीजल पर 17 रुपये टैक्स है जबकि केंद्र सरकार वैट कम करने के बाद भी झारखंड की तुलना में ज्यादा टैक्स लेती है.

केंद्र सरकार पहले पेट्रोल और डीजल पर 34 रुपये टैक्स लेती थी. अभी केंद्र ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी की है. इसके बाद भी केंद्र पेट्रोल पर 29 रुपये और डीजल पर 24 रुपये टैक्स ले रही है, जो झारखंड सरकार से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार टैक्स कम करेगी या नहीं इसपर अभी वो कोई आधिकारिक बयान नहीं दे सकते. इस मामले पर मुख्यमंत्री और कैबिनेट में बात रखी जायेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का गरीबों को मदद करने का तरीका अलग है. केंद्र से अलग राज्य सरकार कई चीजों में गरीबों को राहत दे रही है. उन्होंने कहा कि हमारा फोकस टारगेट ग्रुप पर ज्यादा रहता है.

इसे भी पढ़ें : चाईबासा : लालकृष्ण आडवाणी की सुरक्षा में तैनात NSG जवान और ममरे भाई की सड़क हादसे में मौत

केंद्र ने राहत दे दी, अब झारखंड सरकार भी राहत दे : रघुवर दास

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद झारखंड सरकार पर भी जनता को राहत देने के लिए लगने वाले टैक्स में कमी करने की मांग उठने लगी है. पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि से त्रस्त जनता को केंद्र ने दीपावली गिफ्ट दिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व में जब झारखंड सरकार से वैट कम करने की मांग की जाती थी तो राज्य के वित्त मंत्री का बयान आता था कि पहले केंद्र सरकार कम करे तब हम विचार करेंगे. अब तो केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमत में कमी कर दी है. राज्य सरकार भी जनहित में इसपर निर्णय ले और राज्य की जनता को राहत दे. उन्होंने कहा कि बिहार सहित देश के कई राज्यों में केंद्र सरकार के निर्णय के तत्काल बाद अपने-अपने प्रदेश की जनता को राहत दिया है. कहा कि वित्त मंत्री के बयान से यही लगता है कि झारखंड की जनता को फिलहाल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रघुवर दास ने कहा कि झारखंड सरकार को सिर्फ केंद्र सरकार पर ठीकरा फोड़ना आता है. यदि सही में झारखंड की सरकार जनकल्याणकारी सरकार है तो अन्य राज्यों की तरह झारखंड की जनता को भी राहत देने का ऐलान करे.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह में धूमधाम से मनाई गई दिवाली

किन-किन राज्यों ने उठाए कदम

केंद्र सरकार के निर्णय के बाद बिहार, असम, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, त्रिपुरा,उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पुदुचेरी ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की है. असम, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, और त्रिपुरा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में सात-सात रुपये की कटौती कर दी है. इस पहलकदमी के बाद इन राज्यों में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटाया है. योगी आदित्य नाथ की इस पहल के बाद यूपी में पेट्रोल डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए हैं.

इसे भी पढ़ें : सोलर पंप वितरण : राज्य सरकार की एजेंसियों में बदलाव के आग्रह को केंद्र ने ठुकराया

उत्तराखंड ने पेट्रोल पर वसूले जा रहे वैट में दो रुपये की कटौती की है. मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में चार फीसद की कटौती करने का फैसला किया है. बिहार सरकार की ओर से भी वैट की दरों में कमी किए जाने का फैसला लिया गया है. यहा डीजल में 3.90 रुपए एवं पेट्रोल में 3.20 रुपए प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया गया है. हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रतिलीटर सस्ता होगा. गुजरात में भी डीजल पर 4.32 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 5.65 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त कटौती हुई. वैट में कटौती के कारण पुडुचेरी में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में प्रति लीटर सात रुपये की अतिरिक्त कमी हुई. गोवा में डीजल पर 4.38 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 5.47 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त कटौती हुई.

इसे भी पढ़ें : बेल मिलने के बाद पहली बार NCB के सामने पेश हुए शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान, जानें कोर्ट ने किन शर्तों पर दी थी जमानत

Related Articles

Back to top button