JharkhandLead NewsRanchi

फ्रॉड प्रीवेंशन एंड ऑडिट में झारखण्ड को मिला बेस्ट परफॉर्मर का खिताब

Ranchi: बेस्ट परफोर्मिंग स्टेट ऑन फ्रॉड प्रीवेंशन एंड ऑडिट में झारखंड को राष्ट्रीय स्तर पर टॉप परफॉर्मर का पुरस्कार मिला है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB PM-JYA) की चौथी वर्षगांठ 23 सितंबर और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की पहली वर्षगांठ पर 26 सितंबर को दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय आरोग्य मंथन समारोह में यह पुरस्कार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा दिया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की. इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल के भी उपस्थित  थे. बताते चलें कि 25 एवं 26 सितंबर 2022 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण नई दिल्ली के द्वारा आरोग्य मंथन का आयोजन किया गया है.

4 साल हुए पूरे

आयुष्मान योजना के सफलतापूर्वक 4 वर्ष पूर्ण करने के अवसर पर देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ विश्व के अन्य भागों से आए स्वास्थ्य विशेषज्ञों के द्वारा योजनांतर्गत उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर रुप से क्रियान्वित करने पर गहन चर्चा की जा रही है. इस दो दिवसीय कार्यक्रम में अकादमिक क्षेत्र, थिंक-टैंक, उद्योग और मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र के वैश्विक व राष्ट्रीय विशेषज्ञों की सक्रिय भागीदारी हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पूरे देश के AB-PMJYA के लाभार्थियों के साथ बातचीत करके समारोह की शुरुआत की. इस योजना को लागू करने वाले सभी राज्यों में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा उत्सव पहले से ही चल रहा है.

 

दो दिन में 12 सत्र

इसमें कुल बारह सत्र रखे गए हैं. पहले दिन भारत में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, डिजिटल स्वास्थ्य में अंतर-परिचालनीयता को बढ़ावा देना, PM-JAY की दक्षता को बढ़ाना, डिजिटल हेल्थ को अपनाना, साक्ष्य सूचित PM-JAY निर्णय के लिए स्वास्थ्य तकनीक आकलन और डिजिटल स्वास्थ्य से संबंधित गोपनीयता व सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर सत्र है. दूसरे दिन के सत्रों में ABDM को लागू करने वाले राज्यों की ओर से सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, भारत में डिजिटल स्वास्थ्य बीमा, राज्यों द्वारा PM-JAY सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, डिजिटल स्वास्थ्य में अंतरराष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ अभ्यास, पहुंच सुनिश्चित करना, पीएम-जेएवाई के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा में वहनीयता व गुणवत्ता और भारत में डिजिटल स्वास्थ्य के लिए आगे की राह शामिल हैं.

 

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर पुरस्कार

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में झाररखण्ड को बेस्ट परफोर्मिंग स्टेट ऑन फ्रॉड प्रीवेंशन एंड ऑडिट का पुरस्कार मिला है. इसके अलावा PMAM (प्रधानमंत्री हैकथॉन सीरीज राउंड 1 के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया.

इसे भी पढ़ें: श्री महावीर मंडल ने की दुर्गा पूजा के दौरान अवैध शराब और नशीले पदार्थों की खरीद बिक्री पर रोक की मांग

Related Articles

Back to top button