Ranchi

#Jharkhand: तंबाकू-सुपारी के उपयोग और बिक्री पर पूर्णता रोक, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर होगी कार्रवाई

Ranchi: तंबाकू और सुपारी खाकर इधर-उधर थूकने वालों पर अब प्रशासन नकेल कसेगी. स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से इस संबध में आदेश जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है की गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय अपराध है.

इसे भी पढ़ेंः#LockDown के दौरान पारिवारिक विवाद में बढ़ी हत्या की घटना, 28 दिनों में 14 कत्ल

तंबाकू-गुटखा बिक्री पर बैन

Catalyst IAS
ram janam hospital

ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जानी है. गृह मंत्रालय के आदेश के बाद राज्य में ऐसे वस्तुओं के उपयोग और बिक्री पर पूर्ण रोक लगायी गयी है. इसके मद्देनजर किसी भी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के आसपास तंबाकू, गुटखा आदि की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध है.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

विभाग की ओर से बताया गया है, ऐसा करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की जानी है. आदेश में है कि तंबाकू-सुपारी खाने वाले लोंगों की प्रवृति यत्र-तत्र थूकने की होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोविड 19 संक्रमण छूने, खांसने, छींकने या थूकने से फैलता है. जिसके एहतियातन यह कदम उठाया गया है.

ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक

विभाग के अनुसार, सभी स्वास्थ्य परिसर, शैक्षणिक संस्थान एवं परिसर, थाना, या किसी भी सार्वजनिक स्थल चाहे वो सरकारी हो या गैर सरकारी, आदि में तंबाकू का उपयोग नहीं किया जायेगा. साथ ही इसके आसपास के इलाकों में इसकी बिक्री भी नहीं की जायेगी. इन वस्तुओं में तंबाकू पदार्थ, सिगरेट, बीड़ी, खैनी, गुटखा, पान मसाला, जर्दा, सुपारी, हुक्का, ई-हुक्का, ई-सिगरेट के उपयोग और बिक्री पर रोक लगायी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःहेमंत सरकार ने #Corona महामारी पर की गयी पहल का पेश किया रिपोर्ट कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button