न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड की चार सीटों में रविवार को पड़े 64.46 प्रतिशत वोट : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

सबसे अधिक सिंहभूम में 67.79 फीसदी और सबसे कम धनबाद में 59.6 फीसदी हुआ मतदान,  गोइलकेरा के काशीजोड़ा और नुगड़ी के बीच नक्सलियों के आइइडी ब्लास्ट की हो रही है जांच

119

Ranchi : राज्य की चार लोकसभा सीटों पर रविवार को डाले गये वोट का प्रतिशत शाम पांच बजे तक 64.66 फीसदी रहा. आज धनबाद, गिरिडीह, जमशेदपुर और सिंहभूम सीट के लिए सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाले गये. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने शाम को प्रेस वार्ता में बताया कि कुल मिला कर मतदान शांतिपूर्ण रहा, कहीं से किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है. उन्होंने कहा कि 5014 लोकेशनों में अवस्थित 8300 मतदान केंद्रों पर आज वोट डाले गये. यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. उन्होंने कहा कि गिरिडीह में 65.93 फीसदी, धनबाद में 59.6 फीसदी, जमशेदपुर में 66.44 फीसदी और सिंहभूम में 67.79 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य के चार सीटों में छठे चरण में 64.46 फीसदी मत डाले गये.

उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान 64 खराब बैलेट यूनिट, 52 कंट्रोल यूनिट और 222 वीवीपैट मशीनें बदली गयीं. उन्होंने कहा कि आज के मतदान में 82.7 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के दौरान 886 पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग की गयी. उन्होंने कहा कि गिरिडीह और धनबाद से कुछ गांवों में वोट बहिष्कार की सूचना मिली है, जिसकी जांच की जा रही है.

लोकसभा चुनाव : शाम छह बजे तक देश की 59 सीटों पर  59.70% वोटिंग की खबर

चार नक्सल प्रभावित जिलों में अधिक वोट पड़े

पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) आशीष बत्रा ने कहा कि राज्य के चार नक्सल प्रभावित जिलों में आज अधिक वोट पड़े. गिरिडीह, बोकारो, जमशेदपुर और चाईबासा अति उग्रवाद प्रभावित जिलों में से हैं. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान जुगसलाई इलाके के संत जोंस स्कूल बूथ परिसर के बाहर दो गुटों में मारपीट की घटना हुई है. इस पर समय रहते पुलिस ने हस्तक्षेप किया. भीड़ को तीतर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया गया. जिससे बौखलाये लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसमें चार सिविलियन, तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. चार लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है.

नक्सलियों ने किया आइइडी ब्लास्ट

उन्होंने कहा कि चाईबासा के गोइलकेरा थाना अंतर्गत काशीजोड़ा और नुगड़ी में नक्सलियों द्वारा आइइडी ब्लास्ट किये जाने की सूचना मिली है, जिसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि नक्सलियों के मतदान बहिष्कार की घोषणा के बाद भी झुमरा और सारंडा में अधिक मतदान हुआ. पुलिस पर लोगों का विश्वास बढ़ा है, क्योंकि जनवरी 2019 से लेकर अब तक नक्सलियों के खिलाफ 21 मुठभेड़ हुए, जिसमें 18 नक्सली मारे गये हैं.

इसे भी पढ़ें पश्चिम बंगाल में हिंसा,  दो शव बरामद, भाजपा-टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प, भारती घोष के साथ मारपीट की खबर

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: