JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand: सब्सिडी पर खाद लेने वाले किसानों को भी दूसरी सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

Ranchi: राज्य सरकार किसानों को उर्वरक पर डीबीटी का लाभ दे रही है. पर इसे लेकर असमंजस और आशंका की स्थिति भी बन गयी है. इसे देखते हुए कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखंड ने कहा है कि किसानों को अफवाहों से बचने की जरूरत है. कृषि निदेशक निशा उरांव ने सूचना जारी करते हुए बताया है कि पॉश (POS) मशीन से आधार कार्ड के जरिये खाद खरीदा जा सकता है. इससे किसानों के बैंक खाते से किसी तरह की राशि नहीं कटेगी. साथ ही दूसरी सरकारी योजनाओं के लाभ से उन्हें वंचित नहीं किया जायेगा. पॉश के खाद बिक्री से पारदर्शिता बढ़ेगी.

खाद पर सब्सिडी के लाभ के लिये रखें ध्यान

कृषि विभाग के मुताबिक राज्य में खाद की बिक्री में डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) पूरी तरह से लागू कर दिया गया है. अब सभी पंजीकृत खुदरा खाद विक्रेता (रिटेलर) अपने बिक्री केंद्रों से उर्वरक की बिक्री Point of Sale (POS) मशीन, एंड्रॉयड फोन, डेस्कटॉप या लैपटॉप के माध्यम से कर रहे हैं. किसान जब सेंटर पर खाद खरीदने जाएं तो अपने साथ आधार कार्ड एवं मोबाइल साथ रखें. इसके अलावा संपर्क रहित खरीदारी करने को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल OTP प्रणाली का उपयोग करें. दुकान में लगे UPI-QR Code/Online Payment System का प्रयोग हो. इस प्रणाली से भी किसानों को उर्वरक पहले की तरह सब्सिडी मूल्य पर ही मिलेगा.

Catalyst IAS
SIP abacus

पारदर्शिता की पहल

MDLM
Sanjeevani

किसानों को खाद की खरीद पर सब्सिडी मिले, इसके लिये कृषि विभाग प्रयास कर रहा है. मोबाइल और आधार कार्ड साथ लेकर खाद की खरीदारी से किसानों को सूचना के साथ पारदर्शिता मिलेगी. System Generated Receipt को मोबाइल पर एसएमएस द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. उर्वरक विक्रेता अगर पॉश (POS) मशीन, एंड्रॉयड फोन, लैपटॉप- डेस्कटॉप के जरिये उर्वरक की बिक्री किसानों को करेगा तभी सब्सिडी संबंधित उर्वरक निर्माताओं को कृषि विभाग जारी करेगा. इन प्रयासों के जरिये विभाग उर्वरक खाद के बिक्री प्रणाली की बेहतर निगरानी और योजना प्रबंधन की उम्मीद कर रहा है.

Related Articles

Back to top button