न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड में भाजपा, कांग्रेस, माले को छोड़ किसी दूसरे दल ने महिलाओं को नहीं बनाया प्रत्याशी

महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बातें तो दूर, नेत्रियों से पार्टियों ने किया किनारा

917

Deepak

Ranchi: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर महिला प्रत्याशियों को टिकट देने में अधिकतर दल फिसड्डी रहे हैं. भाजपा, कांग्रेस, भाकपा (माले), शिवसेना और जयेस को छोड़ अन्य क्षेत्रीय दलों ने किसी महिला को संसदीय सीट का उम्मीदवार नहीं बनाया है.

भारतीय जनता पार्टी ने राजद से पार्टी में शामिल हुईं अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा संसदीय सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं कांग्रेस में शामिल हुईं गीता कोड़ा को चाईबासा से उम्मीदवार बनाया गया है. झारखंड में भाजपा बनाम महागठबंधन की लड़ाई है.

इसे भी पढ़ेंःअब तक तीन फेज के वोटर टर्नआउट के संकेत सत्तापक्ष की बेचैनी बढ़ा रहे हैं

महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा झामुमो, झारखंड विकास मोरचा, राजद शामिल हैं. वहीं भाजपा के सहयोगी दल के रूप में जदयू, आजसू और लोजपा का नाम है. भाजपा 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि गिरिडीह सीट पर सहयोगी दल आजसू को टिकट दिया गया है.

गिरिडीह से शिवसेना ने सीमा महतो को उम्मीदवार बनाया है. अधिकतर दलों की ओर से महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिये जाने की बातों का भी अनुकरण नहीं किया गया है.

संसद में अब तक महिला आरक्षण का बिल पारित नहीं हुआ है. अभी भी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों द्वारा महिलाओं को अधिक तरजीह नहीं दी जाती है.

इसे भी पढ़ेंःअसम के पूर्व डीजीपी का दावाः वोट दिया किसी और को पर्ची निकली किसी और…

BJP में पांच MLA और मंत्री भी, पर नहीं मिली टिकट

भाजपा में राज्य विधानसभा में आधा दर्जन से अधिक महिलाएं सदस्य हैं. राज्य मंत्रिमंडल में लुईस मरांडी और डॉ नीरा यादव मंत्री भी हैं. इनके अलावा गंगोत्री कुजूर, मेनका सरदार, विमला प्रधान विधानसभा सदस्य भी हैं. लेकिन इन्हें पार्टी नेतृत्व की तरफ से संसदीय क्षेत्र का उम्मीदवार नहीं बनाया गया. पूर्व सांसद रीता वर्मा की भी पूछ पार्टी में कम हुई है.

महागठबंधन में JMM को मिली हैं चार सीटें, JVM को दो और RJD को एक

महागंठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति मोर्चा को राज्य के 14 सीटों में से चार सीटें मिली हैं. दुमका में खुद झामुमो सुप्रीमो चुनाव मैदान में हैं, वहीं राजमहल से सीटिंग झामुमो एमपी विजय हांसदा को टिकट दिया गया है. झामुमो ने गिरिडीह से विधायक जगरनाथ महतो और जमशेदपुर से विधायक चंपई सोरेन को उम्मीदवार बनाया है.

दल में किसी भी महिला प्रत्याशी को टिकट नहीं दी गया है. वहीं झाविमो को कोडरमा और गोड्डा सीट मिली है. कोडरमा से खुद पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और गोड्डा से पार्टी विधायक प्रदीप यादव चुनाव लड़ रहे हैं. राजद ने पलामू से घूरन राम और चतरा से सुभाष यादव को उम्मीदवार बनाया है.

भाकपा (माले) की तरफ से सुषमा मेहता को पलामू में उम्मीदवार बनाया गया है. माले की तरफ से विधायक राजकुमार यादव कोडरमा से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं निर्दलीय तौर पर जय आदिवासी युवा संगठन (जयेस) ने खूंटी से मिनाक्षी मुंडा, सेंगेल पार्टी की श्रीमती कंडुलना प्रमुख हैं.

इसे भी पढ़ेंःअरुणाचल प्रदेश-नेपाल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.1 रही तीव्रता

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: