Jharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

#JharkhandElection: आरजेडी को झटका, सुभाष यादव का नामांकन हुआ रद्द

Ranchi: झारखंड विधानसभा चुनाव के ठीक पहले आरजेडी को करार झटका लगा है. कोडरमा सीट से चुनाव लड़ने जा रहे आरजेडी प्रत्याशी सुभाष यादव का नामांकन रदद् हो गया है.

झारखंड के मतदाता सूची में उनका नाम नहीं होने के कारण उनका पर्चा रद्द किया गया है.
वही पार्टी के वैकल्पिक उम्मीदवार अमिताभ कुमार के नामांकन को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है. उनके नामांकन पर निर्वाची पदाधिकारी बुधवार सुबह 11 बजे फैसला करेंगे.

इससे पहले कांग्रेस के कद्दावर नेता और जानेमाने वकील रणदीप सुरजेवाला सुभाष यादव के पक्ष में दलील करने मंगलवार को कोडरमा पहुंचे थे. लेकिन कोडरमा के निर्वाचन पदाधिकारी के समक्ष उनकी कोई दलील काम नहीं आ सकी.

इसे भी पढ़ेंः#Maharashtra: क्या मोदी-शाह व राज्यपाल ने लोकतंत्र व संविधान का चीरहरण किया!

मतदाता सूची में नाम नहीं दर्ज था सुभाष यादव का

बता दें कि आरजेडी प्रत्याशी सुभाष यादव ने अपने नाम निर्देशन पत्र में बिहार के दानापुर के मतदाता सूची के प्रमाणित प्रति संलग्न की थी. जबकि राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए नियमानुसार सुभाष यादव को झारखंड के किसी भी जिले के मतदाता सूची में उम्मीदवार का नाम होना आवश्यक है. इसी को आधार बनाकर निर्वाचित पदाधिकारी ने आरजेडी प्रत्याशी के नामांकन को रद्द किया है.

दलील रखने के लिए नहीं है ऑथराइज पत्र: एसडीओ

नामांकन पत्र रद्द होने की आशंका के बीच उनका पक्ष रखने के लिए रणदीप सिंह सुरजेवाला दोपहर के करीब एसडीओ सह निर्वाचन अधिकारी विजय वर्मा के कार्यालय पहुंचे. वहां उन्होंने सुभाष यादव के नामांकन पत्र को लेकर अपनी दलीलें रखने की कोशिश की.

सूत्रों का कहना है कि एसडीओ ने उनकी दलील सुनने से इनकार कर दिया. एसडीओ ने कहा कि आपके पास किसी भी प्रत्याशी के पक्ष में दलील रखने के लिए ऑथराइज पत्र नहीं है.

सुरजेवाला की दलील को नकराते हुए एसडीओ ने नामंकन को रद्द कर दिया. इस बारे में जब मीडियाकर्मियों ने सुरेजवाला से सवाल किया, तो उनका कहना था कि वे यहां किसलिए आए थे और वहां क्या दलीलें दी, इसके बारे में मीडिया से कुछ नहीं बोलेंगे. हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि प्रदेश में बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो गई है.

इसे भी पढ़ेंः#Maharashtra: सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया इस्तीफे का ऐलान, अस्थिरता के लिए शिवसेना को जिम्मेदार बताया

Related Articles

Back to top button