Education & CareerJharkhandRanchi

झारखंड कंबाइंड ने निकाला नर्सिंग परीक्षा का नोटिफिकेशन, आज से ही करें आवेदन

Ranchi: झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ने राज्य के सरकारी एएनएम और जीएनएम संस्थानों में एडमिशन के लिए नामांकन परीक्षा लेने का निर्णय लिया है. इसके लिए परीक्षा बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. दोनों ही कोर्स में एडमिशन के लिए इच्छुक और योग्यताधारी महिला उम्मीदवार 11 अगस्त से 10 नवंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया झारखंड कंबाइंड की वेबसाइट http://jceceb.jharkhand.gov.in/ पर जा कर करना होगा. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी श्रेणी के महिला अभ्यर्थियों को 450 रुपये देने होंगे. वहीं दिव्यांग अभ्यर्थी को किसी तरह की फीस नहीं देना होगा. यह परीक्षा एकेडमिक इयर 2020-21 में नामांकन के लिए ली जायेगी.

इसे भी पढ़ें- बुलंदशहर हादसा: जानें सुदीक्षा के साथ क्या-क्या हुआ, कैसे गयी इस होनहार छात्रा की जान

advt

एडमिशन की योग्यता

एएनएम और जीएनएम कोर्स में एडमिशन की योग्यता तय की गयी है. इसके मुताबिक एएनएम कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 31 दिसंबर को 17 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष निर्धारित है. किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकती है. 12 वीं में अंग्रेजी एक विषय के रूप में होना अनिवार्य है.

इसी तरह जीएनएम कोर्स के लिए भी न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा 17 से 35 वर्ष है. जीएनएम कोर्स के लिए वैसे तो किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती हैं, लेकिन फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 12वीं में अंग्रेजी एक विषय के रूप में पढ़ी हुई उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें- गैंगस्टर सुजीत सिन्हा की गैंग के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, एक महीने में अमन साव समेत 16 अपराधी गिरफ्तार

झारखंड में कितने संस्थान

नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से एकेडमिक इयर 2020-21 के लिए एएनएम संस्थानों को दी गयी मान्यता सूची के मुताबिक झारखंड में दो ही संस्थान हैं. जहां 50 सीटों के लिए नामांकन लिया जाता है. इसमें कार्यानंद तिवारी स्कूल ऑफ नर्सिंग डूमरदगा बूटी में 20 सीट है. वहीं दूसरा संस्थान झारखंड नर्सिंग स्कूल पुंदाग में है. यहां 30 सीट पर नामांकन लिया जाता है.

adv

इसी तरह जीएनएम कोर्स के लिए तीन संस्थान हैं. ये कलप्रकाश मेमोरियल नर्सिंग स्कूल महिलौंग टाटीसिलवे, कार्यानंद तिवारी स्कूल ऑफ नर्सिंग डूमरदगा बूटी और भारती कॉलेज ऑफ नर्सिंग मांडर है. जहां क्रमश: 30-30 और 40 सीट है.

इसे भी पढ़ें- CM श्रमिक योजना को हरी झंडी दिखाने के साथ स्कॉलरशिप पर 15 अगस्त को हेमंत करेंगे बड़ी घोषणा!

advt
Advertisement

6 Comments

  1. I love looking through a post that can make people think. Also, many thanks for permitting me to comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button