न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड कंबाइंड ने बदला बीएड एंट्रेंस एप्लीकेशन डेट, अब 25 फरवरी से करें ऑनलाइन आवेदन

216

Ranchi : झारखंड कंबाइंड की ओर से ली जाने वाली बीएड एंट्रेंस टेस्ट के एप्लीकेशन डेट में बदलाव हुआ है. झारखंड कंबाइंड ने इसे लेकर नोटिफिकेशन वेबसाइट पर डाल दिया है. नये नोटिफिकेशन के अनुसार अब ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 25 फरवरी से भरे जायेंगे.

एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है. गौरतलब है कि इससे पहले झारखंड कंबाइंड ने 15 फरवरी से ही एप्लीकेशन शुरू करने की बात कही थी. लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाने की वजह से एप्लीकेशन शुरू नहीं किया जा सका.

इसे भी पढ़ें – इलेक्ट्रो स्टील के CEO पंकज मल्हान को परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए ‘बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर’ का अवार्ड

13000 सीटों के लिए होगा एडमिशन टेस्ट

झारखंड के 136 बीएड कॉलेजों के 13000 सीटों में दाखिले के लिए बीएड एंट्रेंस टेस्ट लिया जायेगा. इस एडमिशन टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को काउंसलिंग के माध्यम से नामांकन दिया जायेगा.

इस एंट्रेंस टेस्ट के रैंक के आधार पर दो वर्षीय बीएड कोर्स में टेस्ट के माध्यम से 85 फीसदी सीटों में नामांकन होगा. बाकी की 15 फीसदी सीटें सभी के लिए खुली रहेंगी. विस्तृत जानकारी झारखंड कंबाइंड बोर्ड की वेबसाइट से ली जा सकती है.

Whmart 3/3 – 2/4

अपियरिंग स्टूडेंट्स भी कर सकेंगे आवेदन

इस एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन करने के लिए बैचलर कोर्स में 50 फीसदी अंक होना चाहिए. इंजीनियरिंग में गणित व साइंस विषय स्पेशलाइजेशन में 55 फीसदी अंक लाने वाले उम्मीदवार भी इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – रांची विवि ने बीएड रजिस्ट्रेशन फीस रखी 100 रुपये, प्राइवेट B.Ed कॉलेज वसूल रहे 500 से 2500 रुपये 

ऐसे डालें ऑनलाइन एप्लीकेशन

झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर दिये गये लिंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद मांगी गयी जानकारी के साथ फोटो, हस्ताक्षर और बांये हाथ के अंगूठे का स्कैन किया हुआ फोटो अपलोड करना होगा. इसके बाद शैक्षणिक सर्टिफिकेट भी पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा.

परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य व इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1000 रुपये, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवारों को 750 रुपये एवं एससी-एसटी व सभी श्रेणी की महलिा उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे.

परीक्षा शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करना होगा. नामांकन के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से किया जायेगा.

100 अंक का होगा टेस्ट

एडमिशन टेस्ट 100 अंक का होगा. इसमें सवाल एमसीक्यू टाइप पूछे जायेंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. एक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जायेंगे. वहीं प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा. परीक्षा में लैंग्वेज विषय से 30 प्रश्न, टिचिंग एप्टीट्यूड से 40 प्रश्न, रिजनिंग से 30 प्रश्न पूछे जायेंगे.

पीडीएफ अपलोड सेक्शन में 10वीं का मार्क्स शीट व सर्टिफिकेट, स्नातक का मार्क्सशीट, स्नातकोत्तर किये हुए हैं, तो उसका मार्क्स शीट, एनसीसी का सी सर्टिफिकेट या एनएसएस सर्टिफिकेट (यदि हो तो), स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, इडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, दिव्यांग होने की स्थिति में दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा. इसके बाद परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद एप्लीकेशन का एक कॉपी प्रिंट कर उम्मीदवारों को अपने पास रखना होगा.

इसे भी पढ़ें – 20 सालों में भी नहीं मिल सके 24 जिला खेल पदाधिकारी, मिशन ओलंपिक की डगर कठिन

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like