JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, नियुक्ति नियमावली पर लग सकती है मुहर

नौकरी में झारखंड से पढ़े-लिखे अभ्यर्थियों को मिलेगी प्राथमिकता

Ranchi: झारखंड कैबिनेट की बैठक आज शाम चार बजे होगी. मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट में नियुक्ति नियमावली पर मुहर लग सकती है. साथ ही यह भी तय होगा कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग नियुक्ति के लिए दो अलग-अलग परीक्षाओं (प्रारंभिक और मुख्य) का आयोजन नहीं कर एक ही परीक्षा लिया जाय. इसके आलावा राज्य की तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नियुक्ति में झारखंड से मैट्रिक और इंटर पास लोगों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाय,  इसपर भी कैबिनेट में प्रस्ताव आ सकता है.

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympics: 41 साल बाद हॉकी में पदक, भारत ने जर्मनी को 5-4 से पछाड़कर कांस्य पदक जीता  

कार्मिक विभाग ने पिछले महीने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में झारखंड से ही मैट्रिक व इंटर पास करनेवाले छात्रों को प्राथमिकता देने का प्रस्ताव तैयार किया था.कुछ राज्यों का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि नौकरियों में झारखंड से ही मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने वालों को नौकरी देने की व्यवस्था हो. ऐसा करने से झारखंड के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देना संभव हो सकेगा. इससे संबंधित प्रस्ताव पर विधि विभाग ने आपत्ति दर्ज कराई थी, जिसका निराकरण कर दिया गया है. विधि विभाग ने इस मामले को नागरिकों के मौलिक अधिकार से जोड़कर बात की थी, जिसपर महाधिवक्ता का परामर्श सकारात्मक आया है.

advt

इसे भी पढ़ेंःTokyo Olympics: 41 साल बाद हॉकी में पदक, भारत ने जर्मनी को 5-4 से पछाड़कर कांस्य पदक जीता  

नियुक्ति नियमावली को लेकर भी विपक्ष के साथ साथ सत्तापक्ष के विधायकों ने विधानसभा के साथ साथ कई मौके पर सरकार को कठघरे में खड़ा किया है. विधानसभा में सत्तापक्ष के विधायक प्रदीप यादव, बंधू तिर्की, पूर्णिमा नीरज सिंह, दीपिका पाण्डेय, सुदिप्य कुमार सोनू, दीपक बिरुआ सहित अन्य और विपक्ष के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण, विधायक अमर कुमार बावरी, भानु प्रताप शाही, राज सिन्हा, मनीष जायसवाल, नवीन जयसवाल सहित अन्य विधायकों ने नियुक्ति नियमावली को लेकर आवाज बुलंद किया था.

adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: