Education & CareerJharkhandMain SliderRanchi

Jharkhand Board 10th result 2020: बुधवार को जारी होगा झारखंड बोर्ड 10वीं के रिजल्ट

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल बुधवार को 10वीं बोर्ड ( मैट्रिक) का रिजल्ट जारी करेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सभागार में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की मौजूदगी में रिजल्ट जारी किया जायेगा. जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि रिजल्ट जारी करने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. बुधवार को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसके बाद इंटर में साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी किया जायेगा.

लॉक डाउन की वजह से रिजल्ट में हुई देरी

जैक की ओर से इंटर और मैट्रिक की परीक्षाएं एक साथ ली गयी थी. परीक्षा 11 फरवरी से 28 फरवरी तक लिए गये थे. इसके बाद 25 मार्च से कॉपियों की जांच शुरू होनी थी, लेकिन तब कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हो पाया. इसके बाद मई माह से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ. देर से कॉपियों का मूल्यांकन होने की वजह से रिजल्ट में देरी हुई. अमूमन अप्रैल तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाता था, लेकिन कोविड-19 के कारण परीक्षा परिणाम में देरी हुई.

951 केंद्रों में हुई थी मैट्रिक परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा को लेकर राज्य में 951 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. इस वर्ष मैट्रिक में कुल 3 लाख 87 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. पिछले वर्ष की बात करें तो वर्ष 2019 में मैट्रिक परीक्षा में 4,40,892 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. 8 जुलाई के बाद इंटर का रिजल्ट जारी किया जायेगा. इस वर्ष इंटरमीडिएट परीक्षा में 2,34,363 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close