Main SliderNational

झारखंड, बिहार समेत उत्तर भारत के लड़के काबिल नहीं, रोजगार की कमी नहीं : केंद्रीय श्रम मंत्री

NewDelhi : ऐसे समय में जब देशभर में आर्थिक मंदी की चर्चा है. आर्थिक मंदी के कारण नौकरियों में कटौती और अवसरों में गिरावट का असर है, केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार एक विवादास्पद बयान देकर विपक्ष के निशाने पर आ गये हैं.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री गंगवार ने अपने संसदीय क्षेत्र बरेली में पत्रकारों बात करते हुए कहा था कि झारखंड, बिहार समेत उत्तर भारत के लड़के काबिल नहीं हैं. इसलिये उन्हें रोजगार नहीं मिलता. नौकरी नहीं मिलती. उन्होंने कहा कि देश में रोजगार की कमी नहीं.

इसे भी पढ़ेंः # SaradaChitfundScam : 16 सितंबर को राजीव कुमार पर सीबीआई कर सकती है कड़ी कार्रवाई

केंद्रीय मंत्री गंगवार के इस बयान पर कांग्रेस, बसपा सहित कई विपक्षी दलों ने इस पर घोर आपत्ति जतायी है. कांग्रेस, बसपा अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार द्वारा इसे उत्तर भारतीयों का अपमान करार दिया है.

गौतलब है कि केंद्रीय मंत्री गंगवार ने बरेली में पत्रकारों बात करते हुए कहा था कि वह रोजगार मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे हैं, इसलिए उनको सच्चाई का पता है. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने स्पष्ट कहा कि विशेष तौर पर उत्तर भारत में अच्छी शिक्षा प्राप्त युवाओं की कमी है. उन्होंने कहा, देश में रोजगार की कमी नहीं है. उत्तर भारत में रिक्रूटमेंट करने वाली जो कंपनियां आती हैं, वे इस बात का सवाल करते हैं कि जिस पद के लिए हम नियुक्ति कर रहे हैं, उस क्वॉलिटी का व्यक्ति हमें कम मिलता है.

इसे भी पढ़ेंः हेमंत सोरेन के एक लीगल नोटिस के बदले 10 लीगल नोटिस भेजेगी भाजपा : प्रतुल शाहदेव

रोजगार की कमी नहीं है

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आजकल अखबारों में रोजगार संबंधित खबरें खूब छप रही हैं. हम इसी मंत्रालय को देखने का काम कर रहे हैं और रोज ही इसको मॉनिटर करने का काम करते हैं. जो बात हमारी समझ में आयी है, वो यह है कि देश के अंदर रोजगार की कमी नहीं है. केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि रोजगार की कमी नहीं है, बल्कि बहुत अवसर हैं. इस क्रम में उन्होंने ने रोजगार देने के सरकारी प्रयासों का भी जिक्र किया.

उत्तर भारतीयों का अपमान है यह – प्रियंका गांधी

केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद विपक्ष मंत्री पर हमलावर हो गया है, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी केंद्रीय मंत्री पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने कहा कि आप उत्तर भारतीयों का अपमान करके बच निकलना चाहते हैं, यह नहीं चलेगा. प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि मंत्रीजी पांच साल से ज्यादा समय से आपकी सरकार है.
नौकरियां पैदा ही नहीं हुईं. जो नौकरियां थीं, वह सरकार द्वारा लायी आर्थिक मंदी के चलते जा रही हैं. नौजवान रास्ता देख रहे हैं कि सरकार कुछ अच्छा करे. आप उत्तर भारतीयों का अपमान करके बच निकलना चाहते हैं. यह नहीं चलेगा.

मंत्री का बयान अत्यंत शर्मनाक – मायावती

केंद्रीय मंत्री के के बयान पर बसपा प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी ट्वीट किया है. ट्वीट में मायावती ने बयान को अत्यंत शर्मनाक बताया. उन्होंने कड़े शब्दों में मांग की है कि केंद्रीय मंत्री को अपने बयान के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए.
मायावती ने ट्वीट किया, देश में छाई आर्थिक मंदी आदि की गंभीर समस्या के संबंध में केंद्रीय मंत्रियों के अलग-अलग हास्यास्पद बयानों के बाद अब देश व खासकर उत्तर भारतीयों की बेरोजगारी दूर करने के बजाय यह कहना कि रोजगार की कमी नहीं बल्कि योग्यता की कमी है, अति-शर्मनाक है जिसके लिए उनको देश से माफी मांगनी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः #NarendraModi की पत्नी यशोदा बेन पहुंचीं धनबाद,  कहा-  महिलाओं की शिक्षा से ही होगा देश का विकास

Related Articles

Back to top button