न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JharkhandAssemblyElection: पहले चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन आज से, 30 नवंबर को वोटिंग

1,102

Ranchi/Palamu: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 13 सीटों के लिए बुधवार को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. इसके साथ इन 13 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे.

पहले चरण में 13 सीटों चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, गढ़वा, हुसैनाबाद तथा भवनाथपुर के लिए बुधवार से नोमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

14 नवंबर को दाखिल नामांकन पत्रों की जांच होगी. 16 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. जबकि वोटिंग 30 नवंबर को होगी.

पलामू प्रशासन की तैयारी पूरी

पलामू जिले में नामांकन दाखिल करने की सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. हालांकि अब तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है. ऐसे में पहले दिन एक भी नामांकन होने की संभावना कम लगती है.

hotlips top

पलामू के पांच विस क्षेत्रों में 14 लाख मतदाता

पलामू जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों डालटनगंज, पांकी, हुसैनाबाद, छत्तरपुर और विश्रामपुर में 14 लाख 59 हजार 278 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 37 हजार 549 नये मतदाता हैं. नये मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 28529 है तो पुरूषों की संख्या 9020 है.

9, 10 और 12 नवंबर को नहीं होगा नामांकन

पलामू सहित 13 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया 13 नवम्बर तक चलेगी. हालांकि इस दौरान 9,10 और 12 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल नहीं किये जा सकेंगे.

30 may to 1 june

सदर एसडीओ और डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि 9 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार (सेकेंड सटरडे) है और 10 नवंबर को रविवारीय अवकाश है.

12 नवंबर को गुरूनानक जयंती की छुट्टी है. ऐसे में पहले चरण के प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने के लिए केवल पांच दिनों का ही समय मिलेगा.

पलामू में कहां-कहां होगा नामांकन

डालटनगंज में तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल किये जायेंगे. यहां डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र के अलावा पांकी और विश्रामपुर विधानसभा सीट के लिए भी नामांकन दाखिल होगा. डालटनगंज के प्रत्याशी जहां सदर एसडीओ के कार्यालय में नामांकन पत्र भरेंगे.

वहीं पांकी के प्रत्याशी डीएसओ अमित प्रकाश के समक्ष और विश्रामपुर के उम्मीदवार एसी प्रदीप कुमार के समक्ष नामांकन दाखिल करेंगे. हुसैनाबाद और छतरपुर में वहां के एसडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया जायेगा.

बता दें कि फर्स्ट फेज में चतरा जिले की एक, गुमला की दो, लोहरदगा की एक, लातेहार की दो, गढ़वा की एक तथा पलामू जिले की पांच सीटों पर चुनाव होंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like