JharkhandLead NewsRanchi

झारखंड : दुग्ध उत्पादकों की आय में वृद्धि को लेकर कृषि मंत्री की पहल, उत्पादकों को पहले से मिलेगी अधिक कीमत

Ranchi : कृषि मंत्री बादल ने किसानों एवं दुग्ध उत्पादकों के लिए एक और पहल की है. पिछले 15 दिसंबर को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष के साथ बादल और विभागीय सचिव अबू बकर सिद्दीकी की बैठक हुई थी. इसके सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं. इसके तहत झारखंड दुग्ध महासंघ से जुड़े हुए किसानों द्वारा दिये गये दूध की कीमत में गुणवत्ता के आधार पर 2 से 3 रुपये की बढोत्तरी की गई है. इस बारे में झारखंड दुग्ध महासंघ के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने जानकारी दी कि 21 फरवरी 2022 के प्रभाव से झारखंड के किसानों को बढ़ी हुई कीमत के साथ भुगतान किया जायेगा.

साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि उपभोक्ताओं के लिए दूध की कीमत में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं की जायेगी. उपभोक्ता पुरानी कीमतों में ही दुग्ध तथा अन्य उत्पाद प्राप्त कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस के डीएनए में सत्ता के लिये देश का विभाजन, भगवान बिरसा और सिदो कान्हू की विचारधारा पर भाजपाः दीपक प्रकाश

Catalyst IAS
ram janam hospital

झारखंड दुग्ध महासंघ के प्रबंध निदेशक ने बताया कि दुग्ध उत्पादकों की कीमत में हुई इस बढ़ोत्तरी से प्रदेश के किसानों की आय में बढ़ोतरी तो होगी ही, साथ ही झारखंड दुग्ध महासंघ किसानों की आय में वृद्धि की दिशा में गोबर खाद प्रबंधन योजना, मधुमक्खी पालन योजना पर भी ध्यान दे रहा है. दूध की कीमतों में हुई वृद्धि से किसानों के बीच खुशी का माहौल है.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

बादल लगातार कृषि के क्षेत्र में कई बदलाव कर रहे हैं. कृषक, दुग्ध उत्पादक और पशुपालकों के लिए योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है.

गौरतलब है कि 1 अप्रैल 2021 को बादल ने दुग्ध उत्पादकों को एक रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी का लाभ भी दिया था. बादल ने राज्य के किसान परिवारों से कहा है कि ज्यादा से ज्यादा किसान मुख्यमंत्री पशुधन योजना से जुड़ें.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में लाभुकों की इच्छानुसार बन रहे पीएम आवास: डॉ. मनीष रंजन

Related Articles

Back to top button