JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand: सात साल बाद निकला कृषि पदाधिकारी नियुक्ति का रिजल्ट, पदस्थापित कहां किया जाय…इस पर हो रहा विचार

Ranchi : झारखंड में जेपीएससी के माध्यम नियुक्ति आसान नहीं है. कभी आवेदन में देर तो कभी परीक्षा तो कभी रिजल्ट में देर. अब तो ऐसी स्थिति है कि सात साल बाद आयोग ने रिजल्ट जारी किया तो चयनित उम्मीदवारों को पदस्थापित कहां किया जाए, इसपर विचार चल रहा है. यह मामला है कृषि सेवा के सहायक कृषि निदेशक पद पर नियुक्ति का. असल में कृषि विभाग में सहायक कृषि पदाधिकारी पद पर नियुक्ति के लिए साल 2015 में जेपीएससी ने विज्ञापन जारी किया. सात साल में चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 135 अधिकारियों का फाइनल रिजल्ट जारी किया गया. रिजल्ट जारी होने के बाद अब विभाग इस मंथन में लगा है कि इन चयनित उम्मीदवारों को कहां पदस्थापित किया जाये.

इसे भी पढ़ें : एमएलए फंड: कोरोना के बावजूद 75 फीसदी राशि खर्च

कोटिवार पद चिन्हित नहीं होने से आ रही दिक्कत

Catalyst IAS
SIP abacus

मिली जानकारी के अनुसार जब विज्ञापन जारी किया गया था तब कई पद एक ही विभाग में थे. पर जब रिजल्ट जारी किया गया तब पदों का बंटवारा हो गया. सभी चयनित उम्मीदवार को सहायक कृषि पदाधिकारी बनाना है लेकिन अब माप-तौल का पद खाद्य आपूर्ति में है. ऐसे में यहां दिक्कत आ रही है. इसके अलावा एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग किस कोटि में आता है यह क्लियर नहीं है. राज्य में 21 साल तक कोटिवार पदों का चिन्हितिकरण नहीं हो पाया है. इसलिए पदस्थापना को लेकर दिक्कत आ रही है.

Sanjeevani
MDLM

इसे भी पढ़ें : वर्षों से नामकुम में जमे राजस्व उप निरीक्षक को डीसी ने भेजा तमाड़, योगदान देकर छह माह की छुट्टी पर गए अशोक

किनका हुआ है चयन

एग्रोनॉमी पोस्ट में 12 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. इसमें अनारक्षित श्रेणी में 7 एसटी में एक, बीसी वन में चार उम्मीदवारों का चयन हुआ है.
एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग पोस्ट के लिए 29 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. जिसमें अनारक्षित श्रेणी से 18 एससी से दो और एचटी में 9 उम्मीदवारों का चयन हुआ है.
एग्रीकल्चर केमिस्ट्री में 23 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. इसमें अनारक्षित श्रेणी से 12, एससी दो, एसटी में 7, बीसी वन में दो और बीसी 2 में एक उम्मीदवार का चयन हुआ है.
प्लांट प्रोटेक्शन में 22 उम्मीदवार का चयन हुआ है इसमें अनारक्षित श्रेणी से 12 एससी से एक, एसटी से 5, बीसी वन से 2 और बीसी टू से एक उम्मीदवार का चयन हुआ है.
हॉर्टिकल्चर में 22 उम्मीदवार सफल हुए हैं. जिसमें अनारक्षित श्रेणी से 12, एससी से एक, एसटी से 5, बीसी वन से 2 और बीसी टू से एक सफल हुआ है.
वेट मेजरमेंट एंड मार्केटिंग में तीन उम्मीदवार सफल हुए हैं. जिसमें अनारक्षित से दो और एससी श्रेणी से एक सफल हुआ है.
स्टेटिस्टिक्स पद के लिए 20 उम्मीदवार सफल हुए हैं. इसमें अनारक्षित से 10, एससी से तीन, एसटी से छह, बीसी वन से दो और बीसी टू से एक उम्मीदवार है.

इसे भी पढ़ें : भारतीय पासपोर्ट पहले से ज्यादा हुआ ताकतवर, अब बिना वीजा के 59 देशों की कर सकते हैं यात्रा

Related Articles

Back to top button