NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड के 26 किसानों का दल इजरायल यात्रा पर रवाना, सीएम ने दिखायी हरी झंडी

क्षेत्रफल के मामले में झारखंड से छोटा है इजरायल, फिर भी कृषि पैदावार में आगे

1,022

Ranchi : झारखंड से 26 किसानों का दल इजरायल यात्रा के लिए रवाना हो गया. सीएम ने हरी झंडी दिखाकर किसानों को रवाना किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षाबंधन के पवित्र दिन किसानों की आय वृद्धि की रक्षा का संकल्प के साथ आप इजरायल जा रहे हैं. वहां जाकर वहां की उन्नत तकनीक को वहां के किसानों के अनुभवों को जानने और सीखने पर अपना पूरा समय दें और उन अनुभवों को अपनी खेती में उतारे. साथ ही राज्य के अन्य किसानों को भी इन अनुभवों का लाभ दें.

इसे भी पढ़ें- सुषमा स्वराज ने कहा था इजरायल दौरे से रणधीर सिंह का नाम हटा किसानों को भेज दीजिए : डीएन चौधरी

क्षेत्रफल के मामले में झारखंड से छोटा है इजरायल, फिर भी कृषि पैदावार में आगे

रघुवर दास ने कहा कि इजरायल क्षेत्रफल के मामले में झारखंड से भी छोटा देश है फिर भी वह अपनी कृषि पैदावार के बल पर राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय में भारत से भी आगे है. जहां अच्छा हो रहा है उससे हमेशा ही सबक लेना चाहिए और उसी को अपने जीवन में उतारना चाहिए. इस भावना से ही हमारे किसान इजरायल जा रहे हैं. झारखंड खाद्यान्न की आपूर्ति में आज पीछे है परंतु वह दिन दूर नहीं जब झारखंड ना केवल आत्मनिर्भर होगा बल्कि देश के अन्य राज्यों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराएगा. किसानी या खेती के अर्थ को भी व्यापक रूप से लेने की आवश्यकता है. इसमें केवल खेती नहीं बल्कि मत्स्य पालन, पशुपालन, बागवानी इत्यादि सब सम्मिलित हैं. किसानों का अपना FPO फूड प्रोडयुसिंग आर्गेनाईजेशन बने, जिसके मालिक किसान ही हो.

इसे भी पढ़ें- IAS महकमा भी विवादों से नहीं अछूता, ब्यूरोक्रेसी की सरकार से ठनी

अपनी उम्मीद और अपेक्षाओं को लेकर किसानों ने सीएम से की बात

किसानों ने मुख्यमंत्री से अपनी उम्मीद और अपेक्षाओं को लेकर बात की. मो अब्दुल कयूम किसान ने कहा कि हम वहां के अनुभवों का लाभ लेकर झारखंड को कृषि के क्षेत्र में पूरे देश में सबसे आगे ले जाएंगे. गंदुरा उरांव किसान ने कहा कि हमने कभी सोचा भी नहीं था कि हम इजरायल जाकर सीखेंगे. नमन टोपनो किसान ने कहा कि किसानों की आय दुगनी हों इसके लिए मुख्यमंत्री जो प्रयास कर रहे हैं वह जरूर पूरा होगा.

इसे भी पढ़ें- सरकार के विभागों के खाली पड़े हैं 77143 पद, बजटीय प्रावधानों के कारण लटका है मामला

madhuranjan_add

कृषि सचिव का क्या है कहना

इस अवसर पर कृषि सचिव पूजा सिंघल ने कहा कि राज्य के किसानों का दल रांची से चलकर 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगा. वहां से 4:50 में इजरायल के लिए प्रस्थान करेगा. दिनों दिनों तक वहां डेयरी फार्म, फलों और सब्जियों के पैदावार, ड्रिप इर्रिगेशन का कार्य देखेंगे और वहां के किसानों से बात करेंगे और उनके अनुभवों को और अपने अनुभवों को साझा करेंगे.

इसे भी पढ़ें- ‘शौचालय’ से आ रही लाखों के घोटाले की बदबू

किसानों के साथ कौन-कौन जा रहे

किसानों के साथ कृषि निदेशक श्री रमेश घोलप, हजारीबाग के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला, गढ़वा की उपायुक्त नेहा अरोड़ा, हॉर्टिकल्चर निदेशक विजय सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ सुभाष सिंह भी साथ जा रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: